Tuesday, September 21संस्थापक, प्रधान संपादक, स्वामी श्री नवनीत जगतरामका जी
Shadow
bihan-canteen-kondagaon

कोण्डागांव विधायक मोहन मरकाम ने कोण्डानार मार्ट एवं बिहान कैंटीन का किया शुभारंभ

कोण्डागांव, 10 अगस्त 2021. मंगलवार को विधायक मोहन मरकाम ने कोण्डागांव नगर के मध्य स्थित बांधातालाब चैपाटी स्थल पर निर्मित कोण्डानार मार्ट एवं बिहान कैंटीन का शुभारंभ किया। इस कोण्डानार मार्ट में उड़ान महिला कृषक प्रोड्यूसर कम्पनी लिमिटेड एवं कोण्डागांव में कार्यरत् स्व-सहायता समूहों के द्वारा निर्मित उत्पादों का प्रदर्शन एवं विक्रय का कार्य किया जायेगा। इस मार्ट में उड़ान कम्पनी द्वारा निर्मित उच्च गुणवत्ता के घरेलु उपयोग की सामग्रियां जैसे हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, कोल्डप्रेस नारियल तेल, तिखूर पाउडर, स्लीपर चप्पलें, नारियल कुकीज़ आदि के साथ जिले के विभिन्न हस्तशिल्प विधाओं जैसे बैलमेटल शिल्प, राॅटआयरन शिल्प, टेराकोटा शिल्प आदि की सामग्रियां भी विक्रय हेतु उपलब्ध होंगी।

बिहान कैंटीन के माध्यम से स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा छत्तीसगढ़ के स्थानीय व्यंजनों, स्वल्पाहार एवं अन्य पकवानों का विक्रय किया जायेगा। जिससे पार्क में आने वाले लोग स्वादिष्ट व्यंजनों का लुफ्त भी उठा सकेंगे।

इस अवसर पर विधायक श्री मरकाम ने कहा कि कोण्डागांव का वैभव शिल्पनगरी के रूप में विश्व विख्यात है। यहां की शिल्प कलाएं विदेशी पर्यटकों को भी आकर्षित करती है। ऐसे में ढोकरा हस्तशिल्प कला को विभिन्न नवीन डिजाइनों के साथ मिलाते हुए इन्हें ‘ढोकरा रक्षा राखी‘ के रूप में राखी के त्यौहार पर महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा बनाया जाना एक अच्छा प्रयास है। इसके द्वारा शिल्पकारों एवं महिलाओं दोनो को आय की प्राप्ति होगी। जिला पंचायत अध्यक्ष देवचंद मातलाम ने कहा कि कोण्डागांव के विकास के लिये महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा किये जा रहे अभिनव प्रयास सराहनीय है। कोण्डानार मार्ट के द्वारा अब इन महिला समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों को सीधे जनता के विक्रय हेतु उपलब्ध होने से अधिक से अधिक लोगों तक इन उत्पादों को पहुंचाया जा सकेगा। उन्होंने लोगों से अधिक से अधिक स्व-सहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों के उपभोग कर महिलाओं के उत्थान में सहयोग हेतु प्रेरित किया।

इस मौके पर विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष एवं जिला पंचायत उपाध्यक्ष भगवती पटेल द्वारा कार्यक्रम में सम्मिलित हुई स्व-सहायता समूह की महिलाओं एवं कार्यकर्ताओं को साड़ी भेंट करते हुए सभी का उत्साहवर्धन किया साथ ही उन्होंने बिहान कैंटीन की महिलाओं द्वारा निर्मित बड़े एवं चटनी का आनंद लेते हुए उन्हें भी भेंटस्वरूप साड़ी प्रदान की गयी।

महिलाओं ने विधायक को बांधी ढोकरा रक्षा राखी
कोण्डानार मार्ट पहुंचे विधायक ने जागो महिला स्व-सहायता समूह केबईछेपड़ा की महिलाओं द्वारा निर्मित राखियों का विमोचन करते हुए समूह की महिलाओं से बात की। इस अवसर पर समूह की महिलाओं ने अपने द्वारा बनाई गयी ढोकरा रक्षा राखियों को विधायक को बांधा साथ ही कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा, सीईओ जिला पंचायत डीएन कश्यप, एसडीएम गौतमचंद पाटिल, जनपद पंचायत सीईओ भूपेन्द्र सिंह जोशी, डीएमएम विनय सिंह, डीपीएम बिहान नितेश देवांगन एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा मौके पर ढोकरा रक्षा राखियों के प्रति उत्साह दिखाते हुए मार्ट से ढोकरा रक्षा राखियों की खरीदी की गई।

पोर्टल/समाचार पत्र विज्ञापन हेतु संपर्क : +91-9229705804
Advertise with us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *