Saturday, November 27संस्थापक, प्रधान संपादक, स्वामी श्री नवनीत जगतरामका जी
Shadow
swaropana-college-meet

स्वरूपानंद महाविद्यालय में “बीट कोविड-हेल्पर स्किल्स” विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

स्वरूपानंद महाविद्यालय के प्रबंधन विभाग के द्वारा एक दिवसीय वर्कशॉप” बीट  कोविड-हेल्पर  स्किल्स ” विषय पर महात्मा गांधी नेशनल काउंसलिंग ऑफ रूरल एजुकेशन हैदराबाद, भारत सरकार की ईकाइ के तत्वाधान में संपन्न हुआ।

कार्यशाला के मुख्य वक्ता श्री बीएससी नवीन कुमार , वरिष्ठ संकाय, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद  ने विद्यार्थियों को कोरोना पेंडमिक कि विभिन्न परिस्थितियों और उनसे जुड़े समाधान के विषय में जानकारी दी और बताया कि कैसे हमारे देश में सफाई कर्मचारी,  डॉक्टर,  पुलिस, होम डिलीवरी सर्विस प्रदान करने वाले लोग इस कठिन समय में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं|

उन्होन कहा विद्यार्थी भी स्वयं का समुह बनाकर समाज की इस विषम परिस्थिति में अपने आसपास के लोगों की सहायता कर सकते है।  विद्यार्थियों का एक समूह हॉस्पिटल्स में प्लाज्मा, ऑक्सीजन सीलेंडर तथा बेड की उपलब्धता से संबंधित आकड़ा तैयार कर अपने आस-पास के तथा सोसल मिडिया के द्वारा इसे उपलब्ध कराकर कोविड पिड़ित की मदद कर सकते है। दूसरा समूह कोविड पीड़ित को ऑक्सीमीटर, मास्क एवं आवश्यक दवाईयों की कीट घर मे ही उपलब्ध करा सकते है तथा कोरोना पीड़ित परिवार को भोजन एवं फल आदि उपलब्ध करा कर सकते है।

श्री नवीन कुमार ने छोटी-छोटी कहानियों के माध्यम से विद्यार्थीयों प्रेरित किया कि अगर आपको अपने आस पास किसी कोविड पेशेंट के बारे मे पता चले तो आप किसी अन्य को सहायता के लिये न बुलाकर  उसकी परेशानी को समझकर स्वयं आगे आये। आपको सलाह नही देना है बल्कि मदद करना है।

महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ हँसा शुक्ला ने इस कार्यक्रम को विद्यार्थीयों के सामाजिक सरोकार को समझने के लिये सुनहरा अवसर बताया।
कार्यक्रम के अंत मे खुशबू पाठक विभागाध्यक्ष प्रबंधन ने महाविद्यालय् परिवार की ओर से आभर प्रकट किया और कहा की निश्चित रुप से हमारे विद्यार्थी इस पहल का महत्वपूर्ण हिस्सा बनकर इस विषम परिस्थितियों मे मदद के लिये आगे आयेंगे।

प्राचार्य
डॉ हँसा शुक्ला

पोर्टल/समाचार पत्र विज्ञापन हेतु संपर्क : +91-9229705804
Advertise with us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *