ग्रामीण विकास मंत्री टी एस सिंहदेव ने ली जिला पंचायतों के CEO की बैठक, ‘गोधन न्याय योजना’ सहित कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

रायपुर: आज सिविल लाइन्स स्थित चिप्स में ग्रामीण विकास मंत्री टी एस सिंहदेव ने जिले के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा की। इस चर्चा में गोधन न्याय योजना की विभागीय समीक्षा करते हुए उन्होंने विभाग से योजना के क्रियान्वयन की जानकारी ली। वर्मी कम्पोस्ट टैंकों के निर्माण एवं निर्माणाधीन टैंकों पर उन्होंने जिले के अधिकारियों को आंकलन करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही वर्मी टैंकों में वॉर्मस (केंचुओं) की उपलब्धता एवं उपयोग को लेकर भी चर्चा की गई। ग्रामीण विकास मंत्री टी एस सिंहदेव ने लो-कॉस्ट टैंक के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करते हुए अधिकारियों को इस संबंध में कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने आगे कहा कि वर्मी कम्पोस्ट 90 दिनों में बनाने की जगह हम केंचुओं की उपलब्धता एवं प्रजाति पर ज्यादा ध्यान दें एवं इसे कम समय में पूरा करने का लक्ष्य रखें। ग्रामीण विकास मंत्री टी एस सिंहदेव ने गोठनों, पंचायत भवनों, धान संग्रहण चबूतरों के निर्माण पर चर्चा करते हुए नरवा कार्यक्रम की समीक्षा भी की।

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में बेहतर प्रदर्शन के लिए किया प्रेरित
ग्रामीण विकास मंत्री टी एस सिंहदेव ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में स्थाई प्रतीक्षा सूची से अपात्र हितग्राहियों की समीक्षा करने के साथ ही आवास प्लस पोर्टल में आधार सीडिंग के विषय पर कार्यकारी अधिकारियों को निर्देश दिए उन्होंने कहा कि हमें ग्रामीण क्षेत्रों में आवास उपलब्ध करवाकर ग्रामीणों के लिए विकास सुनिश्चित करना है। इसके साथ ही उन्होंने स्वच्छ भारत (ग्रामीण), महिला स्व सहायता समूह आदि के विषय मे ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे कार्यों की समीक्षा भी की।