रायपुर : मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत विनोद ने अपनाया स्वरोजगार

छत्तीसगढ़ शासन की स्वरोजगार योजनाओं से लाभान्वित होकर युवाओं को आगे बढ़ने  का मौका मिल रहा है। जिससे वे स्वयं आत्मनिर्भर बनकर घर-परिवार को खुशहाली की ओर अग्रसर कर रहे हैं। बीजापुर जिले के ब्लाक अंतर्गत तोयनार निवासी विनोद झाड़ी ने मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत बीजापुर नगर में फोटो स्टुडियो एवं प्रिटिंग की दुकान खोलकर इसे स्वरोजगार का आधार बनाया है। अपने इस स्वरोजगार के जरिये विनोद स्वयं सक्षम बनकर घर-परिवार में खेती-किसानी के लिए मदद कर रहा है। अभी हाल ही में विनोद से उसके दुकान पर भेंट होने पर विनोद ने बताया कि वह पहले नगर के एक अन्य फोटो स्टुडियों में काम कर रहा था। उसे ग्रामोद्योग विभाग से मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत स्वरोजगार स्थापना के लिये मदद के बारे में जानकारी मिली और उन्हांेने ऋण – अनुदान उपलब्ध कराये जाने आवेदन किया।

श्री विनोद को मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम से बैंक के जरिये 5 लाख रूपए ऋण की स्वीकृति दी गयी, जिसमें एक लाख 75 हजार रूपए अनुदान सुलभ कराया गया। उक्त ऋण राशि से विनोद ने बीजापुर नगर के जैतालूर रोड़ पर फोटो स्टुडियो एवं प्रिटिंग की दुकान शुरु की और अपने इस व्यवसाय को बेहतर ढंग से संचालित करने लगा। विनोद ने बताया कि ग्रामीण ईलाके के लोग फोटो खिंचावने के साथ ही राशन कार्ड, आधार कार्ड, मतदाता परिचय पत्र ईत्यादि दस्तावेजों का फोटोकापी कराने उसकी दुकान में आते हैं, उसने अपने दुकान में फोटोकापी मशीन भी लगाया। जिससे उसकी आमदनी में इजाफा होने लगा। विनोद को वैवाहिक कार्ड, पेम्पलेट, बिल बुक आदि प्रिंटिंग का कार्य भी सीजन के अनुसार मिलता है। विनोद ने कहा कि सामान्य दिनों में वह हर महीने 20 से 25 हजार आय अर्जित करता था, जिससे 4 हजार रूपए दुकान किराया देने के साथ ही 10 हजार रूपए ऋण की किश्त बैंक में अदा कर रहा था।

श्री विनोद बताते है कि वैश्विक महामारी कोविड़-19 के कारण घोषित लॉकडाउन एवं अनलॉक अवधि में काम-धंधा प्रभावित हुआ है, लेकिन अभी भी वह दुकान को मेहनत एवं लगन के साथ अच्छी तरह संचालित कर दुकान किराया देने सहित बैंक ऋण जमा कर रहा है। विनोद अभी तक करीबन एक लाख 60 हजार रूपए  ऋण राशि अदा कर चुका है। विनोद अपने काम-धंधा की आमदनी से परिवार की खेती-किसानी कार्य के लिए  सहायता करता है। विनोद ने युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने संचालित मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम को बेहतर  योजना निरूपित करतेे हुए उसे स्वरोजगार हेतु सहायता देने के लिए सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया है।