रायपुर : आरंग के ग्यारह गांवों में विकास कार्यों के लिए 3.46 करोड़ रूपए की ’सौगात’ : नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने किया लोकार्पण एवं भूमिपूजन

नगरीय प्रशासन और श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने आरंग विकासखण्ड के ग्यारह गांवों में विभिन विकास कार्यों के लिए 3 करोड़ 46 लाख 28 हजार रूपए विकास कार्यों की सौगात दी। मंत्री डॉ. डहरिया ने आज लोकार्पण और भूमिपूजन किया। इसके अंतर्गत ग्राम फरफौद में 65 लाख रुपये की लागत से निर्मित सुसज्जित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन का भी लोकार्पण किया।

इनमें 2 करोड़ 50 लाख रूपए के कार्यों का भूमिपूजन और 96 लाख रूपए के विकास कार्यों का लोकार्पण शामिल है। क्षेत्रवासियों ने मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया के नेतृत्व में हो रहे विकास के लिए राज्य सरकार के प्रति आभार जताया और उत्साह के साथ मंत्री डॉ. डहरिया का स्वागत किया।

मंत्री डॉ. डहरिया ने आज आरंग विकासखण्ड के ग्राम देवदा में अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण के तहत 5 लाख रूपए के मंगल भवन और 5 लाख रूपए की लागत से प्राथमिक शाला में खेल मैदान समतलीकरण का भूमिपूजन किया। वहीं ग्राम सोनपैरी में 5 लाख के समतलीकरण कार्य और 5 लाख के मंगल भवन निर्माण तथा ग्राम कुकरा में 5 लाख रूपए की लागत से निर्मित मंगल भवन एवं अहाता निर्माण का लोकार्पण किया। उन्होंने महिला भवन के लिए 14 लाख 50 हजार रूपए और ठोस एवं तरल अपशिष्ठ प्रबंधन कार्य के लिए 9 लाख 97 हजार का भूमिपूजन किया। वे इसी तरह ग्राम नारा में विधायक निधि से धीवर समाज सामुदायिक भवन के लिए 3 लाख रूपए, मनरेगा के तहत धान मंडी में चबूतरा निर्माण के लिए 19 लाख 97 हजार, गोठान में वृक्षारोपण कार्य के लिए 3 लाख रूपए, पशु शेड निर्माण के लिए 3 लाख रूपए, बकरी शेड निर्माण के लिए 4 लाख 50 हजार रूपए और नया तालाब में वृक्षारोपण कार्य के लिए 4 लाख 50 हजार रूपए के कार्यों का भूमिपूजन किया।

मंत्री डॉ. डहरिया ग्राम भानसोज में मनरेगा के तहत धान मंडी में चबूतरा निर्माण के लिए 20 लाख रूपए, खाद गोदाम निर्माण के लिए 10 लाख रूपए और विधायक निधि से सिन्हा समाज सामुदायिक भवन के लिए 3 लाख रूपए, स्कूल में रंगमंच निर्माण के लिए 2 लाख रूपए के कार्यों का भूमिपूजन किया। इसी तरह ग्राम परसकोल में आंगनबाड़ी भवन के लिए 4 लाख 50 हजार रूपए, मुख्यमंत्री समग्र विकास योजना के तहत यादव समाज सामुदायिक भवन के लिए 3 लाख रूपए, निषाद समाज भवन के लिए 5 लाख रूपए के विकास कार्यों का लोकार्पण और मनरेगा के तहत ठोस एवं तरल अपशिष्ठ प्रबंधन कार्य के लिए 9 लाख 97 हजार रूपए के कार्य का भूमिपूजन किया। वे ग्राम कोसरंगी में विधायक निधि से साहू समाज सामुदायिक भवन के लिए 5 लाख रूपए, यादव समाज सामुदायिक भवन के लिए 3 लाख रूपए, बाजार चौक में रंगमंच निर्माण के लिए 3 लाख रूपए तथा अनुसूचित जाति प्राधिकरण से स्कूल में चबूतरा निर्माण कार्य के लिए 3 लाख रूपए के कार्योें का लोकार्पण और मनरेगा के तहत धान चबूतरा निर्माण के लिए 19 लाख 97 हजार रूपए के कार्य का भूमिपूजन किया।

डॉ. डहरिया इसी प्रकार ग्राम बनरसी में विधायक निधि से दो रंगमंच और दो सी-सी रोड़ निर्माण के लिए 15 लाख 40 हजार रूपए के कार्यों का तथा ग्राम रानीसागर में नाबार्ड पोषित योजना मद से जल आर्वधन योजना के लिए 37 लाख 6 हजार रूपए के कार्यों का भूमिपूजन किया। वे इसी तरह आरंग विकासखण्ड के ही ग्राम खमतराई में मनरेगा के तहत गोठान निर्माण के लिए 20 लाख रूपए, धान चबूतरा निर्माण के लिए 19 लाख 97 हजार रूपए और ठोस एवं तरह अपशिष्ठ प्रबंधन कार्य के लिए 9 लाख 97 हजार रूपए के विकास कार्यों का भूमिपूजन किया।

इस मौके पर जनपद पंचायत आरंग के अध्यक्ष श्री खिलेश देवांगन, जिला पंचायत सदस्य श्री माखन कुर्रे, श्रीमती अनीता साहू, जनपद पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती हेमलता साहू, श्री अलक चतुर्वेदनी, श्री कोमल साहू, श्री रेखाराम पात्रे, गौरव चंद्राकर, ललित चंद्राकर, हरि राम बंजारे पद पंचायत आरंग के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री किरण कौशिक, डॉ. नंदकुमार कोसले, श्री सुनील बांधे सहित सहित जनपद सदस्यगण, ग्राम पंचायतों के सरपंच पंचायत प्रतिनिधिगण तथा अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।