कोरोना में राहत की खबर रायपुर रेल मंडल की तीन ट्रैन पुनः शुरू, टाइम टेबल जारी

रायपुर। कोरोना संक्रमण के बीच पिछले पांच माह से बंद ट्रेनें एक बार फिर पटरी पर दौड़ने के लिए तैयार हैं। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे शुक्रवार 4 सितंबर से तीन ट्रेनों का परिचालन शुरू करने जा रहा है। तीनों ही ट्रेनें रायपुर मंडल की हैं। इसमें रायपुर-कोरबा, दुर्ग-अंबिकापुर इंटरसिटी और रायपुर-केवटी डेमू शामिल हैं। इन ट्रेनों को लेकर रेलवे प्रशासन ने टाइम टेबल भी जारी कर दिया है।

  • दुर्ग-अंबिकापुर एक्सप्रेस : दुर्ग से 4 से 29 सितंबर और अंबिकापुर-दुर्ग का परिचालन 5 से 30 सितंबर तक होगा। अंबिकापुर जाने वाली ट्रेन रात 9.30 बजे रायपुर से रवाना होकर सुबह 7 बजे अंबिकापुर पहुंचाएगी। वहां से रवाना होने के बाद सुबह 8 बजे रायपुर पहुंचेगी। इस ट्रेन में पूरे साल भीड़ होती है, ऐसे में लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। उत्तरप्रदेश की सीमावर्ती जिलों के लिए यह ट्रेन काफी महत्वपूर्ण है।
  • रायपुर-कोरबा इंटरसिटी : रायपुर से ट्रेन का परिचालन 4 से 29 सितंबर के बीच प्रत्येक बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार होगा। जबकि कोरबा से ट्रेन 5 से 27 सितंबर के बीच प्रत्येक रविवार, गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को चलेगी। रायपुर से शाम 6 बजे छूटकर रात 9.45 बजे कोरबा पहुंचाएगी। वहां से सुबह 6.35 बजे रवाना होकर सुबह 10.35 बजे रायपुर पहुंचेगी।
  • रायपुर-केवटी मेमू : रायपुर से दल्लीराजहरा होते हुए केवटी तक जाने वाली डेमू ट्रेन भी 4 से 29 सितंबर तक चलेगी। वहीं केवटी से 5 से 30 सितंबर तक चलेगी। इसी ट्रेन का विस्तार आने वाले दिनों में अंतागढ़ तक किया जाएगा। रायपुर से दुर्ग होते हुए केवटी तक जाने-आने के लिए बड़ी संख्या में यात्री इससे सफर करते हैं। रायपुर से ट्रेन सुबह 9.15 बजे रवाना होगी। वहां से डेमू सुबह 8.55 बजे रायपुर पहुंचेगी।

भुवनेश्वर-अहमदाबाद स्पेशल भी शुरू
रेलवे ने भुवनेश्वर-अहमदाबाद स्पेशल ट्रेन चलाने का भी फैसला किया है। दोनों ही रूट पर साप्ताहिक स्पेशल के तौर पर यह चलेगी। यह ट्रेन रायपुर होकर गुजरेगी। यहां से भी इसमें यात्री बैठ सकेंगे। भुवनेश्वर से ट्रेन प्रत्येक 3, 10, 17 और 24 सितंबर को अहमदाबाद के लिए रवाना होगी। अगले दिन सुबह 9.30 बजे रायपुर पहुंचेगी। इसी तरह अहमदाबाद से 5, 12, 19 और 26 सितंबर को भुवनेश्वर जाएगी।