कोरोना वायरस लॉक डाउन: प्रदेश में रेलवे स्टेशन समेत सभी पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन पर पाबन्दी, प्रदेश में सिर्फ 19 सेवाओं को ही खुलने की अनुमति

रायपुर | प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोमवार को लोगों को घरों से बाहर निकलता देख अपील की है। उन्होंने कहा कि कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए लोग घरों में रहें। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिम्मेदार नागरिक ऐसा कोई काम ना करें जिससे संक्रमण की संभावना बढ़ जाए, वे अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह करें। जैसे-जैसे थर्ड स्टेज नजदीक आ रही है, आंकड़े बढ़ते जा रहे हैं।

अभी छत्तीसगढ़ में एक ही पॉजिटिव केस मिला है और वह भी कंट्रोल में है। यह छत्तीसगढ़ के लोगों की जागरूकता से ही संभव हो सका है। थोड़े दिन और 31 मार्च तक और सहयोग दें। दूसरी तरफ राज्य सरकार ने पूरे प्रदेश में सिटी बसों के बाद अब ऑटो, टैक्सी और ई-रिक्शा पर भी पाबंदी लगा दी है।

वहीं दुर्ग में नगरीय इलाके के बाद सोमवार को कलेक्टर ने पूरे जिले में धारा-144 लगाने के आदेश जारी कर दिए। वहीं केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ प्रदेश सरकार को लॉकडाउन का कड़ाई से पालन करवाने को कहा है। इसके लिए एक एडवाइजरी जारी की गई है। इसमें कहा गया है कि लॉकडाउन का पालन न करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।

प्रदेश में सिर्फ इन 19 सेवाओं को ही खुलने की अनुमति

सभी मंडिया, दुकान व ठेला (सब्जी, फल, अनाज) की दुकानें मेडिकल दुकानें
ट्रांसपोर्टनगर, गुड्स एवं कैरियर सेवाएं पेट्रोल-पंप
गैस एजेंसी बैंकिंग सेवाएं (जिसमें एक समय में 10 से अधिक व्यक्ति एकत्र नहीं होंगे)
मीडिया संस्थान एटीएम खुले रहेंगे
सीवरेज ट्रीटमेंट व्यवस्थाएं फायर बिग्रेड
टेलीफोन व इंटरनेट सुविधाएं होटल एवं रेस्टोरेंट (जिनमें पक्की स्थायी संरचना एवं वैध लाइसेंस उपलब्ध हो)
मोबाइल रिचार्ज एवं सर्विसेज की दुकानें डेलीनिड्स एवं किराना दुकानें
राशन दुकानें मिल्क पार्लर
जल प्रदाय बिजली आपूर्ति
नगर निगम की सेवाएं

2 डिस्टिलरी को सैनिटाइजर बनाने दी अनुमति

सरकार ने प्रदेश की 2 डिस्टिलरी को सैनिटाइजर बनाने की अनुमति दी है। इसके बाद अल्कोहलयुक्त सैनिटाइजर अब प्रदेश में बनेगा। इसके लिए दाम भी तय कर दिए गए हैं। 200 मिली सैनिटाइजर की बोतल 100 रुपए में बेची जाएगी। ड्रग विभाग ने मेसर्स भाटिया वाइन मर्चेन्ट्स धूमा और दुर्ग के छत्तीसगढ़ डिस्टलरीस कुम्हारी को एक साल के लिए सैनिटाइजर बनाने की अनुमति दी है।

बिलासपुर में ग्रामीण इलाकों के भी बाजार बंद

बिलासपुर जिला प्रशासन ने अब नगरीय क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी आवश्यक सेवा वाले संस्थानों को छोड़कर अन्य सभी प्रतिष्ठानों को 31 मार्च तक बंद रखने का आदेश दिए हैं। नगर निगम सहित सभी 6 नगरीय निकाय और सभी 479 ग्राम पंचायतों में यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। वहीं पूरे जिले में धारा 144 लगा दी गई है। इससे पहले केवल मस्तूरी ही ऐसी जगह थी जहां इसे लागू किया गया था।