Tuesday, July 27संस्थापक, प्रधान संपादक, स्वामी श्री नवनीत जगतरामका जी
Shadow
jal-jeevan-mission

रायपुर : राज्य में तेजी से कराए जा रहे जल जीवन मिशन के कार्य

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा जल जीवन मिशन के कार्याें के वर्चुअल शिलान्यास के बाद निर्माण कार्य तेजी से कराए जा रहे, ताकि ग्रामीण इलाकों के परिवारों को नल के जरिए स्वच्छ जल की आपूर्ति की जा सके। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने मिशन के तहत स्वीकृत कार्याें को समय-सीमा में गुणवत्ता के साथ पूरा कराए जाने के निर्देश दिए हैं। जिलों में जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक में जल जीवन मिशन के तहत स्वीकृत कार्याें की टेंडर एवं अनुबंध प्रक्रिया सहित कार्याें की मॉनिटरिंग को लेकर समीक्षा की जा रही है।

इसी कड़ी में धमतरी कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा ने आज जल जीवन मिशन के तहत आहूत ज़िला जल और स्वच्छता समिति की बैठक में अधिकारियों से स्वीकृत कार्याें के टेंडर की प्रक्रिया की जानकारी ली और इसे पूरा कर शीघ्रता से कार्य शुरू कराए जाने के निर्देश दिए। धमतरी जिले में जल जीवन मिशन के 27 निर्माण कार्याे का कार्यादेश जारी कर दिया गया है। बैठक में जल जीवन मिशन के अंतर्गत रेट्रोफिटिंग योजना के कार्यों की अद्यतन स्थिति की भी समीक्षा की गई। कार्यपालन अभियंता, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी ने बताया कि 262 के लक्ष्य के विरुद्ध 174 के लिए कार्ययोजना तैयार की गई है, अब तक 27 का कार्यादेश जारी हुआ है। ज़िला जल और स्वच्छता समिति की बैठक में 38 योजनाओं की प्रशासकीय स्वीकृति का सर्वसम्मति से अनुमोदन किया गया।

कलेक्टर श्री एल्मा ने रेट्रोफिटिंग के 83 योजनाओं के कार्य को भी तेजी से शुरू कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को जल जीवन मिशन के प्रत्येक कार्य की सघन मॉनिटरिंग करने के भी निर्देश दिए। जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन के लिए कलेक्टर दर पर पांच उप अभियंता, एक कंप्यूटर ऑपरेटर, एक लैब क्लीनर, चार हेल्पर को निर्धारित मानदेय पर रखने के संबंध में भी चर्चा की गई।

पोर्टल/समाचार पत्र विज्ञापन हेतु संपर्क : +91-9229705804
Advertise with us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *