रायपुर : गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने केडार में नवीन थाना का शुभारंभ और चक्रधरनगर में नवनिर्मित थाना भवन का ऑनलाइन किया लोकार्पण

गृह और लोकनिर्माण मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने आज अपने रायपुर निवास कार्यालय से रायगढ़ जिले के केडार मे नवीन थाना का शुभारंभ और चक्रधरनगर में नव निर्मित थाना भवन का ऑनलाइन लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पुलिस विभाग कानून व्यवस्था बेहतर बनाये रखने में अच्छा कार्य कर रही है।

गृह मंत्री ने पुलिस से अपेक्षा कि है कि सभी जिलों में जुआ, सट्टा, अवैध शराब पर और प्रभावी रूप से कार्यवाही की जाए। लोकार्पण कार्यक्रम में रायगढ़ विधायक श्री प्रकाश नायक, सारंगढ़ विधायक श्रीमती उत्तरी जांगड़े, पुलिस महानिरीक्षक श्री दीपांशु काबरा एवं पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह सहित पुलिस विभाग के अधिकारी-कर्मचारी एवं जनप्रतिनिधि शामिल हुए।

कार्यक्रम में रायगढ़ विधायक श्री प्रकाश नायक ने कहा कि रायगढ़ पुलिस ’संवेदना एवं एक रक्षा सूत्र मास्क का’ कार्यक्रम के जरिए क्षेत्र में काफी अच्छा कार्य की है। सारंगढ़ विधायक श्रीमती उत्तरी जांगड़े ने कहा कि थाना केडार के खुलने से क्षेत्र के लोगों को 35-40 किलोमीटर दूर सारंगढ़ थाना रिपोर्ट दर्ज कराने नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने केडार में थाना खोलने के लिए राज्य शासन व जिला पुलिस को धन्यवाद दिया। साथ ही उन्होंने थाना केडार के लिए नवीन थाना भवन की मांग की। उनकी मांग पर गृह मंत्री ने कहा कि नवीन थाना भवन के लिए शीघ्र राशि आबंटित की जाएगी।

बिलासपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षण श्री दीपांशु काबरा ने कहा कि मैं पूर्व में रायगढ़ एसपी रह चुका हूं। चक्रधरनगर थाना क्षेत्र अंतर्गत जिले के महत्वपूर्ण क्षेत्र आते हैं। चक्रधरनगर थाना के लिए काफी समय से नवीन थाना भवन की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। उन्होंने कहा कि सारंगढ़ थाना क्षेत्र अंतर्गत बनाए गए नवीन थाना केडार के शुभारंभ होने से क्षेत्रवासियों को लाभ के साथ अपराध नियंत्रण में भी कारगर साबित होगा। पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह ने नवीन थाना भवन चक्रधरनगर एवं थाना केडार की आवश्यकता को राज्य शासन द्वारा पूर्ण किए जाने पर रायगढ़ पुलिस की ओर से राज्य शासन का आभार प्रकट किया।

उन्होंने बताया कि राज्य शासन द्वारा थाना चक्रधरनगर के लिये नवीन थाना भवन निर्माण हेतु 50 लाख रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति मिलने के बाद छत्तीसगढ़ पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन द्वारा सर्वसुविधा युक्त थाना भवन का निर्माण कार्य पुलिस नियंत्रण कक्ष परिसर में कराया गया है। वहीं ग्राम केडार के मंडी भवन में आज से थाना केडार का कार्य प्रारंभ किया जा रहा है। इस थाना अंतर्गत 30 ग्राम आएंगे जिनमें सबसे दूरी पर ग्राम सोड़का (13 किलोमीटर) है। थाना केडार जिला महासमुंद एवं बलौदा बाजार की सीमाएं लगती है जिससे अवैध मादक एवं खनिज की तस्करी की घटनाओं को रोकने में अंकुश लगेगा। वहीं सारंगढ़ थाना रिपोर्ट, शिकायत करने जाने वालों को भी राहत मिलेगी। थाना केडार में रिपोर्ट लिखाने आये लोगों में विशेष कर महिलाओं के लिये अलग महिला डेस्क की व्यवस्था है। आगंतुकों के लिये अथिति कुटीर बनाया गया है। थाना केडार हेतु स्थल चयन प्रक्रियाधीन है।