Tuesday, July 27संस्थापक, प्रधान संपादक, स्वामी श्री नवनीत जगतरामका जी
Shadow
paudha-tuhaar

कोण्डागांव : पौधा तुंहर दुवार‘ हेतु वाहन को विधायक द्वारा हरी झंडी दिखा किया गया रवाना

कोण्डागांव, 25 जून 2021 वन विभाग द्वारा वर्षा ऋतु के पूर्व वृहद रूप से पौधारोपण करवाने के उद्देश्य से वन महोत्सव का आयोजन आईटीबीपी कैम्प में किया गया। जहां जिले के विधायक मोहन मरकाम द्वारा इस महोत्सव का शुभारंभ करते हुए आम के पौधे का रोपण किया गया। इसके साथ ही जिला पंचायत अध्यक्ष देवचंद मातलाम ने नीम, कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने काजू एवं एसपी सिद्धार्थ तिवारी ने सीताफल के पौधे का रोपण किया। इस अवसर पर जनपद पंचायत अध्यक्ष शिवलाल मंडावी, विधायक प्रतिनिधि बुधराम नेताम, झुमुकलाल दीवान सहित जनप्रतिनिधिगण एवं डीएफओ उत्तम गुप्ता उपस्थित रहे।

इस दौरान विधायक श्री मरकाम ने कहा कि पर्यावरण को बचाने के लिए सभी को प्रयत्न करना होगा। इस कोरोना संकटकाल ने हमें पर्यावरण का महत्व समझा दिया है। जहां दुनिया में ऑक्सीजन की कमी के कारण संकटों का सामना करना पड़ा। हम सभी को मिल कर संकल्प लेना है कि हम पेड़ों की रक्षा अपने प्राणों की तरह करेंगे। इसके लिए राज्य शासन द्वारा मुख्यमंत्री वृक्षारोपण कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। जिसमे किसानों को धान के बदले वृक्षारोपण किये जाने पर 10 हजार रुपये प्रति एकड़ दिया जाएगा।

इस दौरान सभी जनप्रतिनिधियों एवं पत्रकारों ने अपने हांथों से पौधे लगाए। इसमें आइटीबीपी के जवानों ने भी पौधे लगाए। इसमें कुल 250 पौधे लगाए गए। इसके पश्चात विधायक ने वन विभाग द्वारा नगर पालिका क्षेत्र के अंतर्गत वृक्षारोपण को प्रोत्साहन हेतु चलाई जा रही योजना ‘पौधा तुंहर दुवार‘ के लिए पौधा वितरण वाहन को संजीवनी केंद्र से रवाना किया साथ ही उनके द्वारा नगरवासियों को पौधों, फलदार पौधों का वितरण भी किया गया। जिसमें आम, काजू, आंवला, जामुन, अमरूद के 1500 से अधिक पौधे निःशुल्क बांटे गए। इस मौके पर विधायक ने वन सरंक्षण हेतु वन विभाग द्वारा तैयार किए गए हल्बी गीत का विमोचन किया। जिसे जिले के स्थानीय गायक सिद्धार्थ महाजन द्वारा गाया गया। ज्ञात हो कि ‘पौधा तुंहर दुवार‘ योजना के तहत् रजिस्ट्रेशन कराने वाले नागरिकों को वन विभाग के द्वारा 1000 पौधे, ट्री गॉर्ड प्रदाय किये जाएंगे। ‘पौधा तुंहर दुवार‘ योजना के तहत् रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 01 जून से 15 जून तक फोन कॉल के माध्यम से की गई थी। 01 जुलाई से पौधों का रोपण प्रारम्भ कर दिया जाएगा।

पोर्टल/समाचार पत्र विज्ञापन हेतु संपर्क : +91-9229705804
Advertise with us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *