हफ्ते के पहले ही दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में हुई कटौती, ये है आज के रेट

सउदी और रूस के बीच चल रहे विवाद के चलते कच्चे तेल की कीमत  लगातार फिसलती जा रही है। अब कच्चे तेल यानि क्रूड ऑयल की कीमत में 20 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। इसकी वजह से क्रूड ऑयल के दाम 36 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए हैं। वहीं इसका असर सीधा पेट्रोल और डीजल के दामों पर पड रहा। इसी के चलते सोमवार को पेट्रोल और डीजल के दामों में 23 से 26 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली। एक्सपर्टस के अनुसार इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड आयल में आई गिरावट के चलते अभी पेट्रोल और डीजल के दाम में और भी गिरावट देखने को मिल सकती है।

पेट्रोल की कीमत में गिरावट

आईओसीएल के अनुसार देश के चारों महानगरों में सोमवार को l  पेट्रोल के दाम में 23 पैसे से लेकर 25 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई है। जिसके बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 24 पैसे की गिरावट के बाद 70.59 रुपये और मुंबई में 76.29 रुपये लीटर बेचा जा रहा है। वही कोलकाता में 23 पैसे की कटौती के बाद पेट्रोल की कीमत 73.28 रुपये लीटर पहुंच गई। वही चेन्नई में 25 पैसे की कटौती के साथ पेट्रोल की कीमत 73.33 रुपए प्रति लीटर हो गई हैं। वही डीजल के दामों में भी 25 पैसे से 26 पैसे की कटौती हुई है। जिसके बाद महानगरों में डीजल के दाम नीचे आ गये है। सोमवार को दिल्ली में डीजल के दाम 63.26 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 65.59 रुपये लीटर, मुंबई में 66.24 रुपये लीटर और चेन्नई में 66.75 रुपये प्रति लीटर हो गये है।

पेट्रोल और डीजल के दामों में हो सकती है और भी कटौती

जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में अभी और भी कटौती देखने को मिल सकती है। इसकी वजह इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के दामों में अस्थिरता के साथ ही लगातार गिरावट आना है। अब तक क्रूड आयल  के दाम 20 प्रतिशत नीचे आ चुके हैं। एक्सपर्टस के अनुसार अभी और भी गिरावट हो सकती है।