गरीबों के बैंक खातों में अब सीधे पैसे ट्रांसफर होंगे : प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पेकेज योजना के लाभार्थियों को होगा फायदा

कोरोना संकट के तहत प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पेकेज योजना के तहत गरीब महिला लाभार्थियों के जनधन योजना खातों में पैसे सीधे जमा होंगे। योजना के तहत 26 मार्च से आगामी तीन माह तक प्रत्येक माह पांच-पांच सौ रूपए जमा होंगे। इस संबंध में भारत सरकार के वित्त मंत्रालय द्वारा भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमेन और पब्लिक सेक्टर और मेजर प्राईवेट सेक्टर बैंकों के प्रबंध संचालक और मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को अपने अधिकार के सभी बैंक शाखाओं और संबंधित व्यवसाय करेसपांउडेंट (बी.सी.) तथा ए.टी.एम. के माध्यम से पैसा वितरण की समुचित व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए गए हैं। सभी बैंकों में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए हितग्राहियों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं।

गरीब कल्याण पेकेज की हितग्राही महिलाओं को उनके जनधन खातों के क्रमांक के अंतिम नंबर (लास्ट डिजिट) के आधार पर निर्धारित तिथियों में बैंक की शाखाओं में उपस्थित होकर भुगतान प्राप्त कर सकेंगे, जिसमें जनधन खाता धारक महिला हितग्राही जिनके खाता के अंतिम नंबर 0 से 1 है वे 3 अप्रैल को अंत में जिसका 2 से 3 तक 4 अप्रैल का,े  4 से 5 तक 7 अप्रैल को, 6 से 7 तक 8 अप्रैल को और 8 से 9 अप्रैल को अंतिम नंबर वाले जनधन खाता धारक महिलाओं 9 अप्रैल को भुगतान प्राप्त कर सकती है। 9 अप्रैल के बाद हितग्राही नार्मल बैंकिंग समय में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पेकेज के तहत भुगतान प्राप्त कर सकेंगी। भुगतान के समय सोशल डिस्टेंंिसंग का पालन करना जरूरी होगा।