मरवाही उपचुनाव : दंगाइयों से निपटने पुलिसकर्मियों ने किया मॉक ड्रिल

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही। मरवाही उपचुनाव में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए शासन के निर्देश पर अमरपुर स्थित पुलिस लाइन परिसर में दंगा नियंत्रण मॉक ड्रिल का अभ्यास पुलिसकर्मियों ने किया, जिसमें दंगाइयों से किस तरह से निपटा जाए इसका अभ्यास किया गया। पुलिस अधीक्षक सूरज सिंह परिहार ने अभ्यास के दौरान आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

रिजर्व पुलिस लाइन परिसर में पुलिस टीम का जज्बा परखा गया। दंगा होने की स्थिति में पुलिस के एक्शन में आने के साथ ही इन हालात में निपटने के लिए किस रैंक के अफसरों को किस तरह से अपनी भूमिका को तय करके एक्शन में आना है इसका अभ्यास कराया गया। दंगाइयों से निपटने के लिए पुलिस अधिकारी और थानाध्यक्ष व उपनिरीक्षकों ने मॉक ड्रिल किया।

इस दौरान दंगाई बने पुलिसकर्मियों पर पत्थर भी चले, लाठी चार्ज हुआ। पुलिस कर्मियों को दंगे के दौरान गंभीर बातों से अवगत कराया गया। पूर्वाभ्यास के दौरान एसपी ने बताया कि जब कहीं भी दंगा हो जाए तो सबसे पहले दंगाइयों से बातचीत की जाए। जब न माने तो आंसू गैस के गोले दागे जाए, फिर भी न मानें तो लाठीचार्ज किया जाए। इसके बावजूद भी जब हालात काबू में न आए तो फायरिंग की जाए। यह ध्यान रहे कि गोलियां पैरों पर मारी जाएं जिससे किसी की जान न जा सके। इस अवसर पर पुलिस के आला अधिकारियों सहित अन्य पुलिसकर्मी उपस्थित थे।