Saturday, July 24संस्थापक, प्रधान संपादक, स्वामी श्री नवनीत जगतरामका जी
Shadow
covid-vaccine

कोण्डागांव : 22 जून से जिले में चलाया जायेगा सघन कोविड टीकाकरण अभियान, कोरोना की तीसरी लहर से पूर्व तैयारियों में जुटा प्रशासन

कोण्डागांव 21 जून 2021. कोरोना महामारी के द्वितीय लहर के कमजोर पड़ने के साथ जन जीवन सामान्य गति से चलने लगा है साथ ही जिला प्रशासन द्वारा लोगों को मास्क पहने एवं कोरोना से बचाव के तरीकोें को अपनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। देश विदेश के विशेषज्ञों के द्वारा पुनः कोरोना महामारी की तीसरी लहर को अगले छः से आठ हफ्तों में पुनः आने की बात कही गयी है। जिसे देखते हुए जिला प्रशासन ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है। जिसके तहत् राज्य शासन द्वारा टीकों की पर्याप्त मात्रा प्राप्त हुई है।

जिसे सभी विकासखण्डों में वितरित किया गया है। जिसके तहत् 22 जून से कोविड-19 टीकाकरण के लिए जिले में सघन अभियान चलाया जायेगा। इस अभियान के लिए कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा ने सभी जनपद सीईओ एवं नगरीय निकाय प्रमुखों को आदेश जारी कर टीकाकरण कराने के निर्देश दिये है। जिसके तहत् नगरीय निकायों एवं बड़े ग्राम पंचायतों में स्थल चयन कर वार्डों में ही शिविरों का आयोजन किया जायेगा। इस टीकाकरण अभियान में बीपीएल, एपीएल जैसी श्रेणियों को विलोपित कर सभी 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तिओं का टीकाकरण किया जायेगा। टीकाकरण कराने के इच्छुक व्यक्ति को पूर्व की भांति प्री-रजिस्ट्रेशन करवाने की अनिवार्यता को खत्म कर आॅन स्पाॅट रजिस्ट्रेशन शिविरों एवं टीकाकरण केन्द्रों में ही किया जायेगा। राज्य द्वारा प्राप्त निर्देशानुसार 50 प्रतिशत ऑनलाइन एवं 50 प्रतिशत आॅन स्पाॅट रजिस्ट्रेशन के माध्यम से टीकाकरण किया जायेगा।

तीसरी लहर के पूर्व तैयारियों के तहत् प्रत्येक गांव में 10 से 20 बिस्तरों के आपातकालीन कोविड केयर सेन्टर बनाने के लिए संसाधन एकत्रित किये जा रहे, स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग के कर्मियों को कोविड केयर प्रबंधन हेतु प्रशिक्षित किया जा रहा है। जिले में तीन नये आॅक्सीजन प्लांट बनाये गये है। जिला अस्पताल में बेहतर सुविधाओं के लिए सीटी स्कैन मशीन, सोनो ग्राफी मशीन, सीआर्म एक्सरे मशीन, लेप्रोस्कोपिक मशीन, डाॅयलसिस मशीन, थ्माव मशीन स्थापित किये गये है साथ ही 16 विशेषज्ञ एवं 61 एमबीबीएस डाॅक्टरों की भर्ती की गई है।

आॅक्सीमीटर, थर्मामीटर एवं उपयोगी आवश्यक दवाईयों का पर्याप्त मात्रा में भण्डारण किया जा रहा है। आॅक्सीजन सिलेण्डरों की भी खरीदी प्रक्रिया जल्द पूर्ण की जायेगी। जिले में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान 700 बिस्तरों के कोविड उपचार हेतु कोविड डेडीकेटेड अस्पतालों एवं कोविड केयर सेंटरों की स्थापना की गयी थी, जिसमें से 170 बिस्तरों में आॅक्सीजन की व्यवस्था की गयी थी। जिसे तीसरी लहर के पूर्व 300 बिस्तरों तक बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। कोरोना के फैलने के तरीको पर ध्यान देते हुए नगरों में कोविड टीकाकरण को त्वरित गति से चलाया जायेगा।

पोर्टल/समाचार पत्र विज्ञापन हेतु संपर्क : +91-9229705804
Advertise with us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *