Tuesday, September 21संस्थापक, प्रधान संपादक, स्वामी श्री नवनीत जगतरामका जी
Shadow

विधायक कोण्डागांव एवं केशकाल ने किया 40 ग्रामों को सामुदायिक वन अधिकार पत्र का वितरण एवं कोण्डागांव मार्ट का संचालन कर रही महिलाओं के कार्योें की मुख्यमंत्री ने की प्रशंसा

कोण्डागांव, 09 अगस्त 2021. विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर सोमवार को मुख्यमंत्री निवास पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में आयोजित समारोह में कोण्डागांव के विधायक मोहन मरकाम एवं केशकाल विधायक संतराम नेताम ने वीडियों काॅन्फ्रेसिंग के माध्यम से कलेक्टेªट सभा कक्ष भवन से भाग लिया। इस अवसर पर कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा, जिला पंचायत सीईओ डीएन कश्यप, डीएफओ उत्तम गुप्ता एवं टीएस ठाकुर भी वीडियों काॅन्फ्रेसिंग में सम्मिलित हुए।

इस दौरान जगदलपुर से वीडियो काॅन्फ्रेसिंग द्वारा जुडे छत्तीसगढ़ शासन के आबकारी मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने कोण्डागांव में बच्चों के स्वास्थ्य एवं सुपोषण के लिए अण्डा वितरण एवं उत्पादन के लिए किये जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए पांच हजार अण्डों के प्रतिदिन उत्पादन के संबंध में बताया। जिस पर मुख्यमंत्री द्वारा प्रयासों की सराहना की गई। इस अवसर पर जिले के 40 ग्रामों को वन अधिकार अधिनियम के तहत् 38 हजार 121 हेक्टेयर भूमि का सामुदायिक वन अधिकार पत्र प्रदान किया गया। जिसके तहत् ग्राम मड़ागांव, बावड़ी, जर्रेबेन्दरी, केजंग, मुगंवाल, फुकागिरोला, इंदागांव, नुगाली, नेवता, फरसगांव, बयानार, कोरहोबेड़ा, कोंगेरा, तेलंगा, आदनार, बनियागांव, केवटी, गुलभा, बुनागांव, दुधगांव, मलनार, नाहकानार, छोटेउसरी, कोहकाड़ी, टिमेनार, देवखरगांव, मालाकोट, नवागांव, बुड़ाकसा, उमरगांव अ, कराठी आलवाड़, उमरगांव, बेलगांव, करमरी, भानपुरी, बंगोली, मोहपाल, गुमड़ी, दिगानार, बेड़मामारी को सामुदायिक वन अधिकार पत्र प्रदान किया गया।

इस अवसर पर विधायक कोण्डागांव मोहन मरकाम ने सभी को विश्व आदिवासी दिवस की बधाई देते हुए कहा कि शासन द्वारा आदिवासी हितों के लिए लगातार प्रयत्न किये जा रहे है। जिसके तहत् ग्रामों में रहने वाले ग्रामीणों को उनकी भूमियों पर वन अधिकार प्रदान किया जा रहा है। जिसके तहत् सर्वाधिक वन अधिकार पत्र कोण्डागांव में ही प्रदान किये गये है। मौके पर विधायक श्री संतराम नेताम ने मुख्यमंत्री को जिले में उपतहसील, तहसील एवं महाविद्यालय निर्माण के लिए आभार व्यक्त किया साथ ही कहा कि वन अधिकारों के मिलने से हमारे जिले के ग्रामीण आज सशक्त होकर विकास के मार्ग को तय कर रहे हैं। इस समारोह में सभी ग्रामों के जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

इस मौके पर वीडियों काॅन्फ्रेसिंग के द्वारा कोण्डानार मार्ट का संचालन कर रही स्व सहायता समूह की महिलाओं से मुख्यमंत्री ने बात की जिसमें स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा बताया गया कि इस मार्ट के द्वारा उड़ान महिला कृषक प्रोड्युसर कम्पनी एवं अन्य स्व सहायता की महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों का विक्रय किया जाता है। मार्ट से विगत् एक माह में समूह को 20 हजार रूपयों का लाभ प्राप्त हुआ है। जिस पर मुख्यमंत्री द्वारा समूह की महिलाओं द्वारा किये जा रहे कार्यों की प्रसंशा की गयी।

हेमन्त एवं पल्लवी को मिली 50-50 हजार रूपयें की प्रोत्साहन राशि
बाजारपारा फरसगांव निवासी छात्र हंेमत हिड़को द्वारा जिला प्रशासन द्वारा संचालित निःशुल्क कोंचिग संस्थान ’’लक्ष्य’’ में अध्ययन कर नीट परीक्षा उत्तीर्ण होकर जेएनएम मेडिकल कालेज रायपुर में एमबीबीएस में चयन एवं हर्रापडाव केशकाल निवासी पल्लवी बघेल को ‘प्रयास‘ संस्था में अध्ययन के माध्यम से परीक्षा उत्तीर्ण कर ट्रिपलआईटी रायपुर में चयन हेतु जिला प्रशासन द्वारा 50-50 हजार रूपयों की प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई।

पोर्टल/समाचार पत्र विज्ञापन हेतु संपर्क : +91-9229705804
Advertise with us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *