Monday, July 26संस्थापक, प्रधान संपादक, स्वामी श्री नवनीत जगतरामका जी
Shadow

कोण्डागांव : कौशल विकास समिति की कलेक्टर द्वारा ली गई बैठक

कोण्डागांव 22 जुलाई 2021. जिला कार्यालय के सभागार में आज कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा की अध्यक्षता में जिला कौशल विकास समिति की आवश्यक बैठक आहुत की गई थी। बैठक में मुख्यमंत्री कोैशल विकास योजनातंर्गत संचालित कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बेहतर क्रियान्वयन गुणवत्ता में वृद्धि एवं शत्प्रतिशत नियोजन के आधार पर नवीन दिशा निर्देश के संबंध में विस्तार पूर्वक समीक्षा की गई। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि चूकिं कोण्डागांव जिला कृषि प्रधान जिला है। अतः यहां सर्वप्रथम कृषि से संबधित कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम को प्राथमिकता दिया जाना चाहिए उदा. के लिए वर्तमान में गांव गांव में ट्रैक्टर ट्राली का चलन बढ़ गया है।

अतः ट्रैक्टर के मरम्मत से संबंधित मैकेनिकल प्रशिक्षण,खाद्य बीज भण्डारण, दुकानो से संबंधित प्रशिक्षण पर भी फोकस किया जाना चाहिए इसके अलावा जिले के अन्दरूनी इलाको में आवागमन की सुविधा के विस्तार हेतु टेक्सी सर्विसेस को ध्यान में रखते हुए ड्राइवर प्रशिक्षण के साथ साथ खाद्य एवं वनोपज प्रसंस्करण, गौठानो में महिला समूहों को खाद्य, डेयरी, पशुपालन, मत्स्य, कुक्कुट पालन, मशरूम उत्पादन के वैज्ञानिक तौर तरीके के प्रशिक्षण को भी जिला कौशल विकास के अतंर्गत शामिल किया जाना श्रेयस्कर होगा। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि हम एक बड़े समुदाय को लक्षित कर कौशल विकास के तहत् जोड़ पायेंगें। क्योंकि प्रशिक्षण देने से ही कार्य की इतिश्री नही होती बल्कि वास्तविक रोजगार दिलाना मुख्य ध्येय होना चाहिए। इसके लिए तय रणनीति बनाना विभाग के लिए जरूरी होगा।

इसके साथ ही बैठक में जानकारी दी गई कि मुख्यमंत्री कौशल योजना के तहत् 2017-18 में कुल प्रशिक्षित 5051 प्रशिक्षित हितग्राहियों में से 2379, 2018-19 में 913 हितग्रहियों में से 287 तथा 2019-20 में 36 मंे से 36 हितग्राहियों में से नियोजित किया गया जबकि कोरोना संकट की वजह से 2020-21 में नियोजित करने के कार्य में विलंब हुआ। इसके अलावा प्रधानमंत्री विकास योजना के तहत् 2018-19 में कुल प्रशिक्षित 230 हितग्राहियों में से 149 हितग्राहियों को नियोजित किया गया।

बैठक में अवगत कराया गया कि जिला प्रशासन कोण्डागांव के तत्वाधान में जिला कौशल विकास समिति द्वारा 23 जुलाई को सामुदायिक विकास नगर कोण्डागांव में रोजगार मेला का आयोजन किया गया हैं। इस मेले के माध्यम से 12 नियोक्ताओं के द्वारा 871 पदो पर नियुक्तियां की जायेगी। बैठक में सीईओ जिला पंचायत डीएन कश्यप, डिप्टी कलेक्टर भारत ध्रुव, जिला रोजगार अधिकारी पवन नेताम, कार्यपालन अधिकारी कौशल विकास प्राधिकरण पुनेश्वर वर्मा, जनपद पंचायत सदस्य बुधराम कश्यप, श्रीमति रेखा नेताम, नरेन्द्र जैन, योगेन्द्र पोयाम, नीलाबंर झाली, श्रीमती शांति पाण्डेय, देवश्री वेद व्यास सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

पोर्टल/समाचार पत्र विज्ञापन हेतु संपर्क : +91-9229705804
Advertise with us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *