Thursday, December 2संस्थापक, प्रधान संपादक, स्वामी श्री नवनीत जगतरामका जी
Shadow
kondagaon-news

कोण्डागांव : कोटवारी व्यवस्था के सशक्तिकरण हेतु जिला प्रशासन चलायेगा अभियान, नये कोटवारों की नियुक्ति कर दिया जायेगा प्रशिक्षण

कोण्डागांव, 15 जुलाई 2021. राज्य की प्रशासनिक व्यवस्था में राजस्व विभाग के पदक्रम में सबसे नीचे ग्राम स्तर पर कार्यों के सम्पादन हेतु प्रत्येक ग्राम में कोटवारों की नियुक्ति की जाती है। ये कोटवार प्राकृतिक आपदाओं की सूचना, राजस्व वसूली में सहायता, वन्य पशु-पक्षियों के रक्षण, शासकीय भूमि पर अतिक्रमण, गांव में शासकीय सूचनाओं के प्रसार आदि का महत्वपूर्ण कार्य किया करते हैं। जिला प्रशासन द्वारा इन कोटवारों के ग्राम स्तर पर महत्व को देखते हुए कोटवारी व्यवस्था के सशक्तिकरण हेतु विशेष अभियान चलाने जा रहा है। जिसके तहत् कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा के निर्देश पर एसडीएम एवं तहसीलदार सभी गांवों का निरीक्षण कर कोटवारों के रिक्त पदों को भरने एवं ऐसे ग्राम जहां कोटवारों की आवश्यकता है, वहां नवीन कोटवारों के पद सृजित कर नियुक्ति की जायेगी।

इसके लिए कलेक्टर के अध्यक्षता में राजस्व अधिकारियों की बैठक में कोटवारों को ग्राम स्तर पर प्रशासनिक गतिविधियों में सम्मिलित कर उनकी भूमिका को सशक्त करने के निर्देश दिये। इसके तहत् कोटवारों के विभिन्न भूमिकाओं को राजस्व अधिकारियों द्वारा निर्धारित कर कोटवारों को भूमिकाओं के निर्वहन हेतु ब्लाॅक स्तर पर प्रशिक्षण दिया जायेगा। ऐसे कोटवार जो कार्य करने में असक्षम या अनिच्छुक हैं उनके स्थानों पर सक्षम परिवारजनों को जिम्मेदारी दी जावेगी अथवा नये कोटवारों की नियुक्ति की जावेगी। सभी कोटवारों को नई वर्दी, बैल्ट, नेम प्लेट भी प्रदान किया जायेगा साथ ही अच्छा कार्य करने वाले कोटवारों को 15 अगस्त को सम्मानित भी किया जायेगा।

पोर्टल/समाचार पत्र विज्ञापन हेतु संपर्क : +91-9229705804
Advertise with us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *