Monday, July 26संस्थापक, प्रधान संपादक, स्वामी श्री नवनीत जगतरामका जी
Shadow
kondagaon-news-12-july-2021

कोण्डागांव : सीडबाॅल रोपण व फलदार बीज का किया गया छिड़काव

कोण्डागांव, 12 जुलाई 2021. कोण्डागांव अपने समृद्ध वनों के लिए प्रसिद्ध है। यहां के वनों से ईमारती लकड़ियां, औषधियां एवं वनोपज प्राप्त होते हैं जो कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था एवं जनजीवन का आधार है। परन्तु आधुनिक समय में वन संसाधनों के अवैज्ञानिक तरीकों से दोहन, अवैध कटाई एवं वन भूमियों पर अतिक्रमण के कारण वनों का आकार घटता जा रहा है। जिसे देखते हुए वन विभाग द्वारा नवाचारी तरीकों से वनों की सघनता बढ़ाने एवं अवैध कटाई से वनों को हुई क्षति की प्रतिपूर्ति करने के लिए प्रयास किया जा रहा है। जिसके तहत् मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं वनमंत्री मो. अकबर एवं प्रधान मुख्य वनसंरक्षक रायपुर के निर्देशानुसार वनमंडलाधिकारी उत्तम कुमार गुप्ता के मार्गदर्शन में 11 जुलाई से दक्षिण वनमंडल कोण्डागाँव अंतर्गत समस्त परिक्षेत्रों के वन एवं वनेत्तर क्षेत्रों की रिक्त भूमि पर वन प्रबंधन समितियों के माध्यम से सीडबाॅल रोपण तथा फलदार बीज (जामुन, इमली, हर्रा, सीताफल, कटहल, आम, मुनगा) का छिड़काव स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया गया।

इस कार्यक्रम में सीडबाॅल के माध्यम से 52 हजार पौधों का रोपण किया गया साथ ही 16 सौ किलोग्राम फलदार बीजों का भी रोपण किया गया। जो कि शासन द्वारा प्राप्त लक्ष्य से अधिक था। इस रोपण कार्यक्रम में स्थानीय जन-प्रतिनिधि, ग्रामीण-जन एवं वनमंडल कोण्डागाँव के उप वनमंडलाधिकारी, परिक्षेत्र अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।
वनमंडल द्वारा लोगों को वृक्षारोपण के प्रति प्रेरित करने के लिए लगातार ‘पौधा तुंहर दुवार‘, ‘मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना‘ चलाई जा रही है साथ ही जिले में उद्यानिकी विभाग द्वारा ‘नरियर महा अभियान‘ एवं निःशुल्क पौधा वितरण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इन सभी कार्यक्रमों के द्वारा जिला प्रशासन का प्रयास है कि लोगों को वृक्षारोपण से जोड़कर लोगों को पर्यावरण के प्रति अधिक संवेदनशील एवं जागरूक बनाया जा सके।

पोर्टल/समाचार पत्र विज्ञापन हेतु संपर्क : +91-9229705804
Advertise with us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *