Tuesday, September 21संस्थापक, प्रधान संपादक, स्वामी श्री नवनीत जगतरामका जी
Shadow

रायपुर : घरों में जल मिलने से महिलाओं के चेहरे पर झलकी खुशी

जल जीवन मिशन योजना के तहत अब दूरदराज के गांवों में लोगों को पीने के लिये साफ पानी उनके घर तक नल कनेक्शन देकर पहुंचाया जा रहा है। योजना के तहत जिले के प्रत्येक गांव के हर एक घर में नल कनेक्शन दिया जायेगा। योजना के तहत बिलासपुर जिले के विकासखंड तखतपुर की ग्राम पंचायत लाखासार के गड़रियापारा में सोलर पंप के माध्यम से घर-घर नल से शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। जल जीवन मिशन के अंतर्गत ग्राम गड़रियापारा में 23.26 लाख की लागत से 244 जनसंख्या वाले इस गांव के 30 में से 13 घरों में नल लग चुके हैं शेष कार्य प्रगति पर है।

जल जीवन मिशन के अंतर्गत बिलासपुर जिले के तखतपुर विकासखंड के लाखासार ग्राम पंचायत के गड़रियापारा में सोलर पम्प के जरिये घर-घर नल से शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। इसी प्रकार ग्राम पंचायत लाखासार में 1 करोड़ 6 लाख 99 हजार रुपये की लागत से रेट्रोफिटिंग योजना शुरु की गई है जिसके तहत 80 किलोलीटर व 75 किलोलीटर क्षमता के दो ओवरहेड टैंक बनाये गये हैं। यहां दो जोन बनाकर पाइप लाइन का विस्तार भी किया जा रहा है। इससे लाखासार गांव के 401 घरों में नल से जल पहुंचेगा।

जल जीवन मिशन से लाभान्वित श्रीमती मीनाक्षी पॉल, श्रीमती जोविधा पॉल और श्रीमती अंजनी पॉल ने बताया कि पहले उन्हें गली में लगे सार्वजनिक हैण्डपम्प से पानी लाना पड़ता था, और घर तक पानी ढोकर लाने में परेशानी भी होती थी। कई बार भीड़ होने के कारण लंबी कतार में भी लगना भी पड़ता था, साथ ही साथ बरसात के दिनों में परेशानी और बढ़ भी जाती थी। हमारे छोटे बच्चे हैं, जिन्हें घर पर छोड़कर जाना पड़ता था। अब हमारे घर पर ही नल से जल मिलने से हमें बहुत राहत मिली है। ग्राम के ही श्री दिलहरण और श्री सीताराम का कहना है कि घर-घर में नल लग जाने से समय की बचत तो हो ही रही है, जिससे काम पर निकलने और घर की देखभाल में भी सुविधा हो रही है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरु रुद्रकुमार को ग्रामीण महिलाओं ने धन्यवाद देते हुए उनके प्रति आभार व्यक्त किया है।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अब तक केवल शहरी क्षेत्रों में नल जल योजना से पेयजल उपलब्ध होता था। अगले वर्ष मार्च माह तक एक लाख घरों में कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है और अभी तक 4 हजार घरों के भीतर नल कनेक्शन दिये जा चुके हैं। ये कनेक्शन स्कूलों और आंगनबाड़ी केन्द्रों में भी दिये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि योजना के तहत गांवों में जल परीक्षण भी किया जा रहा है। जल जीवन मिशन के अंतर्गत पानी की गुणवत्ता की नियमित जांच कर शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है।

पोर्टल/समाचार पत्र विज्ञापन हेतु संपर्क : +91-9229705804
Advertise with us