Monday, October 18संस्थापक, प्रधान संपादक, स्वामी श्री नवनीत जगतरामका जी
Shadow

सघन ग्रामस्तरीय योजना निर्माण हेतु तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ आयोजन

सघन ग्रामस्तरीय योजना निर्माण की कड़ी में जिले के कोण्डागांव विकासखण्ड में तीन दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इस प्रशिक्षण में मुख्य रूप से ग्राम और परिवार स्तर की आजीविका से सम्बंधित योजना निर्माण उनका केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के साथ अभिसरण करके उनको एक सतत और मजबूत योजना का रूप में विकसित करने हेतु जानकरी दी गयी। प्रशिक्षण में कोण्डागांव विकासखंड के बिहान के विकासखण्ड कार्यक्रम प्रबंधक, सभी यंग प्रोफेशनल, सभी क्षेत्रीय समन्यवक एवं सभी पीआरपी ने भाग लिया।

इस अवसर पर जिला मिशन समन्वयक विनय सिंह ने बताया कि इस योजना निर्माण की पूरी प्रकिया को एक मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से लागू किया जा रहा है जिसको सीवीएलपी एप्लीकेशन के नाम से जाना जाता है। जिसके तहत ग्राम एवं परिवार स्तरीय आजीविका से संबंधित संसाधनों का मानचित्रण करना, उससे जुड़ी समस्यायों की पहचान करना एवं उन समस्यायों के सरल समाधान हेतु विभिन्न विभागों के साथ अभिसरण स्थापित करने पर जोर दिया जा रहा है।

इस सीवीएलपी (ब्टस्च्) मोबाइल एप्लीकेशन को टीए एनआरएलएम (ज्।- छत्स्ड) कार्यक्रम के तहत बनाया गया है। पहले दो दिन के प्रशिक्षण कार्यक्रम में ब्लॉक टीम से एरिया कोऑर्डिनेटर पीआरपी, यंग प्रोफेशनल के साथ साथ बीपीएमों ने भाग लिया और तीसरे दिन में कृषि और पशु सखियों को मास्टर प्रशिक्षकों के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया। उसके पश्चात अगले सप्ताह से इस पूरी प्रक्रिया को कार्य क्षेत्र में पूरे ब्लॉक में सभी कृषि सखी एवं पशु सखी हेतु प्रशिक्षण का आयोजन कर सभी को योजना में शामिल किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

इसी पूरी प्रक्रिया को संचालित करने हेतु ट्रांसफॉर्म रूरल इंडिया फाउंडेशन के तरफ से प्रोग्राम मैनेजर शिवम शर्मा और एप्लीकेशन निर्माण में मदद करने वाली संस्था ध्वनि से विश्वजीत ने सहयोग किया।

पोर्टल/समाचार पत्र विज्ञापन हेतु संपर्क : +91-9229705804
Advertise with us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *