Tuesday, September 21संस्थापक, प्रधान संपादक, स्वामी श्री नवनीत जगतरामका जी
Shadow

रायपुर : मुख्यमंत्री ने राजनांदगांव जिले को दी सवा तीन करोड़ की सौगात

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज यहां अपने निवास कार्यालय से गणेश चतुर्थी के पावन अवसर पर राजनांदगांव जिले को सवा तीन करोड़ रूपए के विकास कार्यों की सौगात दी। उन्होंने मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से माँ बम्लेश्वरी की पावन नगरी डोंगरगढ़ में ढाई करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के नवीन भवन के निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर राजनांदगांव जिले के ग्राम मानपुर एवं मुढ़ीपार में सहकारी बैंक के शाखा भवन के निर्माण कार्य का शिलान्यास भी किया। ये दोनों भवन 36-36 लाख रूपए की लागत से बनाए जाएंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर, उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा उपस्थित थे। कार्यक्रम में खाद्य मंत्री और राजनांदगांव जिले के प्रभारी मंत्री श्री अमरजीत भगत अम्बिकापुर से वर्चुअल रूप से जुड़े।

मां बम्लेश्वरी की नगरी डोंगरगढ़ में ढाई करोड़ की लागत के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के नवीन भवन का शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि पूरे छत्तीसगढ़ में विकासखंड से लेकर जिला मुख्यालय तक सभी सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करना हमारी सर्वाेच्च प्राथमिकता है। राजनांदगांव जिले के साथ-साथ पूरे छत्तीसगढ़ में इसी तरह के चाक-चौबंद इंतजाम किए जा रहे हैं। अस्पतालों में बिस्तरों, उपकरणों, चिकित्सकों, मेडिकल-स्टाफ, ऑक्सीजन, वेंटीलेटर, कंस्ट्रेटर सहित किसी भी चीज की कमी नहीं होने दी जाएगी। अछोली में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के नये भवन के साथ-साथ 10 लाख रुपए की लागत से स्वीकृत अतिरिक्त 10 बिस्तर कोविड केयर वार्ड, और 20 लाख रुपए की लागत से बनने वाले मर्चुरी भवन के निर्माण के लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण के पिछले अनुभवों से सीख लेते हुए तीसरी लहर से निपटने के लिए हर जरूरी इंतजाम किए जा रहे हैं। राजनांदगांव जिले के सभी शासकीय अस्पतालों में ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था के लिए ऑक्सीजन बेड की संख्या में बढ़ोतरी की गई है। मेडिकल कॉलेज पेंड्री के 520 बेड सहित विभिन्न अस्पतालों में कुल 970 बिस्तरों पर पाइप लाइन के माध्यम से ऑक्सीजन उपलब्ध कराने की व्यवस्था कर ली गई है। चिन्हित शासकीय अस्पतालों में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट की स्थापना की जा रही है। राजनांदगांव जिले में सुरक्षित टीका, सुरक्षित परिवार अभियान काफी सफल रहा है। अब तक जिले में 10 लाख से ज्यादा लोगों ने टीके लगवा लिए हैं।
स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस.सिंहदेव और खाद्य मंत्री तथा राजनांदगांव जिले के प्रभारी मंत्री श्री अमरजीत भगत ने कार्यक्रम को सम्बोधित किया। उल्लेखनीय है कि मानपुर और खैरागढ़ विकासखंड स्थिति मुढ़ीपार राजनांदगांव जिले के सुदूर अंचल के गांव है। किसानों की सहूलियत के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने 24 जुलाई 2021 को जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक के नव नियुक्त अध्यक्ष के पदभार ग्रहण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उक्त दोनों ग्रामों में सहकारी बैंक की शाखा के भवन निर्माण की घोषणा की थी। जिसके तहत आज इन भवनों का शिलान्यास भी किया गया।
डोंगरगढ़ के कार्यक्रम स्थल पर छत्तीसगढ़ अनुसूचित जाति प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं डोंगरगढ़ के विधायक श्री भुनेश्वर शोभाराम बघेल, संसदीय सचिव एवं मोहला-मानपुर के विधायक श्री इन्द्रशाह मंडावी, छत्तीसगढ़ अन्य पिछड़ा वर्ग प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं डोंगरगांव के विधायक श्री दलेश्वर साहू, छत्तीसगढ़ राज्य अंत्यावसायी सहकारी वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष श्री धनेश पटिला, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक राजनांदगांव के अध्यक्ष श्री नवाज खान, जिला पंचायत सदस्य श्रीमति पुष्पा गौकरण वर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधियों उपस्थित थे।

पोर्टल/समाचार पत्र विज्ञापन हेतु संपर्क : +91-9229705804
Advertise with us