Tuesday, September 21संस्थापक, प्रधान संपादक, स्वामी श्री नवनीत जगतरामका जी
Shadow

स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल योजना : मुख्यमंत्री ने शहीद स्मारक शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल का किया लोकार्पण

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने नये कलेवर के साथ आज राजधानी रायपुर के शहीद स्मारक अंग्रेजी माध्यम स्कूल फाफाडीह का लोकार्पण किया। छŸाीसगढ़ सरकार की ”स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल योजना“ के अंतर्गत निर्धन परिवारों को निःशुल्क उच्च स्तरीय शिक्षा के संसाधन सुलभ कराने रायपुर के शहीद स्मारक शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल को सर्व-सुविधायुक्त आधुनिक अंग्रेजी माध्यम स्कूल का स्वरूप प्रदान किया गया है।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने इस अवसर पर विद्यार्थियों को अच्छे से पढ़ने और आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। उन्होंने रसायन, जीवविज्ञान, भौतिक लैब, स्पोर्ट्स कक्ष, लाइब्रेरी और 10वीं, 8वीं क्लासरूम अवलोकन किया। मुख्यमंत्री ने रसायन लैब में विद्यार्थियों से प्रैक्टिकल की गतिविधिया देखी। जीवविज्ञान लैब में उन्हें शिक्षिका श्रीमती डॉली गुहा ने बताया कि विद्यार्थियों को विज्ञान के सिद्धांतों को आसानी से समझााने के लिए दैनिक उपयोग की चीजों का उपयोग किया जा रहा है। इस दौरान उन्होंने दही जमाने वाला बैक्टीरियां को देखने मोबाइल के लंेस से तैयार माइक्रोस्कोप के बारे में भी मुख्यमंत्री को बताया।

मुंख्यमंत्री ने इस दौरान लाइब्रेरी में आमाराइट प्रोजेक्ट के तहत विद्यार्थियों द्वारा तैयार किए गए मॉडल को देखकर उनसे चर्चा की। मुख्यमंत्री ने यहां 10वीं कामर्स की छात्रा कुमारी उर्वशी निर्मलकर और कुणाल साहू से स्कूल में पढ़ाई के संबंध में चर्चा की। छात्रा उर्वशी ने मुख्यमंत्री को बताया कि पूर्व में वह जिस स्कूल में अध्ययन करती थी वहां फीस जमा कर पाने में असमर्थ थी। शहीद स्मारक शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल के संबंध में जानकारी मिलने के बाद उन्होंने अपना दाखिला इस स्कूल में कराया है। स्कूल में पढ़ाई बहुत अच्छी है। छात्र कुणाल साहू ने बताया कि पहले वह जिस स्कूल में पढ़ाई करता था वह घर से दूर था, घर के पास अंग्रेजी माध्यम में सर्वसुविधायुक्त स्कूल होने से और अच्छा पढ़ाई होने की जानकारी मिलने पर इस स्कूल में अपना एडमिशन कराया।

कक्षा 8वीं की छात्रा कुमारी प्रेरणा देवांगन से चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी विषय को देखने और समझने के लिए व्यापक दृष्टिकोण को होना जरूरी है। मुख्यमंत्री ने विद्यालय की शिक्षिकाओं और स्टाफ से चर्चा करते हुए कहा कि आप सभी पर विद्यार्थियों के बेहतर भविष्य निर्माण की जिम्मेदारी है। इसलिए बच्चों को अच्छी शिक्षा दें ताकि स्कूल के बच्चे अपना भविष्य बेहतर बना कर पूरे देश में स्कूल का नाम रौशन कर सके। मुख्यमंत्री श्री बघेल सहित मंत्रियों ने स्कूल प्रांगण में बने वॉलीबाल ग्राउण्ड में वॉलीबाल खेलकर विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन किया। शहीद स्मारक अंग्रेजी माध्यम स्कूल में सर्व-सुविधायुक्त खेल मैदान, 11 क्लास रूम, 07 स्मार्ट क्लास रूम, 04 अति आधुनिक लैब, 01 उन्नत लाइब्रेरी, वृहद सभाकक्ष, भोजन कक्षा आदि का निर्माण कर इस पुराने विद्यालय को नया कलेवर प्रदान किया गया है।

इस अवसर पर स्कूल एवं शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, परिवहन एवं पर्यावरण आवास मंत्री मोहम्मद अकबर, कृषि मंत्री श्री रविंद्र चौबे, महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री श्रीमती अनिला भेंडिया, उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा, राज्यसभा सांसद श्रीमती छाया वर्मा, संसदीय सचिव श्री विकास उपाध्याय, छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मण्डल के अध्यक्ष श्री अशोक जुनेजा, महापौर श्री ऐजाज ढ़ेबर सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।

पोर्टल/समाचार पत्र विज्ञापन हेतु संपर्क : +91-9229705804
Advertise with us