Monday, October 18संस्थापक, प्रधान संपादक, स्वामी श्री नवनीत जगतरामका जी
Shadow

बच्चों के टीकाकरण, कोविड टीकाकरण, स्वास्थ्य जांच की स्थिति पर हुई चर्चा

शुक्रवार को कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा द्वारा जिले के मैदानी स्तर पर कार्य करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में आहुत की गयी थी। इस बैठक में कलेक्टर ने मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान, मोचो जचकी मोचो अस्पताल, मया मंडई, बच्चों के टीकाकरण, कोविड टीकाकरण, सवेदना कार्यक्रम, कुपोषित बच्चों के स्वास्थ्य जांच आदि मुदों पर चर्चा की।

इस दौरान कलेक्टर ने सभी एएनएम से एक-एक कर बात करते हुए मैदानी स्तर पर विभिन्न कार्यक्रमों के संचालन में आ रही दिक्कतों के संबंध में पूछा गया। मोचो जचकी मोचो अस्पताल के अंतर्गत संस्थागत प्रसव को बढ़ानें के लिए कलेक्टर ने अधिक जोंखिम वाली गर्भवती महिलाओं को चिन्हांकित कर उन्हें प्रसव पीड़ा के पूर्व ही अस्पताल लाने की व्यवस्था करने हेतु कहा एवं 0 से 05 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण हेतु मया मंडई के माध्यम से सभी बच्चों की स्वास्थ्य जांच के साथ कुपोषित बच्चों की जांच नियमित रूप से कराने को कहा।

इसके अतिरिक्त उन्होेेने कहा कि कुपोषण से मुक्ति हेतु महिला बाल विकास विभाग के साथ स्वास्थ्य विभाग को कदम से कदम मिलाकर चलना आवश्यक है। मलेरिया, डायरिया, सिकलिन, असंस्थागत प्रसव, टीकाकरण ना होने आदि कारणों से अक्सर 0 से 05 वर्ष के बच्चों में मस्तिष्क का विकास नहीं हो पाता जिससे जीवन भर बच्चों को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसे दूर करने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों अवश्यकता है कि वे स्वास्थ्यगत परेशानियों के समाधान हेतु घर-घर तक स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार करे एवं पहुंचविहीन ग्रामों की गर्भवती महिलाओं को एक सप्ताह पूर्व ही नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर स्थानांतरित कर संस्थागत प्रसव सुनिश्चित करे।ग्रामों बच्चों के टीकाकरण, महिलाओं एवं किशोरियों के जांच हेतु मुनादी आदि के माध्यम से सूचित कर सभी की जांच करने तथा कृमिनाशक दवाईया अवश्य देने के निर्देश दिये। इस अवसर पर कोविड टीकाकरण की गति बढ़ाने एवं टीकों को खराब होने से बचाने को कहा। इस दौरान एएनएमों द्वारा टीकाकरण से ग्रामीणों द्वारा मना करने के संबंध में जानकारी दी गयी जिस पर कलेक्टर ने कोरोना के विरूद्ध टीके को एक मात्र उपाय बताते हुए घर-घर तक मोबिलाईजेशन टीम के साथ जा कर समझाईश देते हुए टीकाकरण करने हेतु निर्देश दिये। इसके अलावा संवेदना कार्यक्रम एवं मया मंडई के प्रशिक्षण के लिए बचे स्वास्थ्य कर्मियों हेतु जल्द से जल्द प्रशिक्षण की व्यवस्था करने हेतु कहा। इस अवसर पर सीएमएचओ डाॅ टीआर कुंवर, डीपीएम सोनल ध्रुव, सभी विकासखण्डों के बीपीएम, समन्वयक, समस्त बीडीएम, समस्त एएनएम सहित अन्य स्वास्थ्यकर्मी उपस्थित रहे।

पोर्टल/समाचार पत्र विज्ञापन हेतु संपर्क : +91-9229705804
Advertise with us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *