Monday, December 6संस्थापक, प्रधान संपादक, स्वामी श्री नवनीत जगतरामका जी
Shadow

छत्तीसगढ़ : नगर निकाय चुनाव के लिए 27 नवंबर से नामांकन शुरू होगा, 23 दिसंबर को हो जाएगी विजेता की घोषणा

छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग ने बुधवार को नगरीय निकाय चुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया। प्रदेश के 10 जिलों के 15 शहरों में निकाय चुनाव के लिए मतदान 20 दिसंबर को होगा। 16 शहरों के 17 वार्डों में उपचुनाव भी होगा। नामांकन की प्रक्रिया 27 नवंबर से ही शुरू होगी। 23 दिसंबर की रात तक मतगणना के बाद विजेता की घोषणा भी कर दी जाएगी।

नवा रायपुर स्थित राज्य निर्वाचन आयोग कार्यालय में राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बताया चुनाव वाले शहरों और वार्डों में तत्काल प्रभाव से आचार संहिता लागू हो जाएगी। संबंधित जिला प्रशासन चुनाव की अधिसूचना 27 नवंबर को जारी करेगा। उसी दिन सीटों के आरक्षण और मतदान केंद्रों की सूची भी जारी हो जाएगी। नामांकन फॉर्म भी 27 नवंबर से मिलने शुरू होंगे। नामांकन की आखिरी तारीख 3 दिसंबर तय की गई है। दिसंबर की 6 तारीख तक नाम वापस लिये जा सकेंगे।

नाम वापसी के बाद बचे हुए वैध उम्मीदवारों की सूची और चुनाव चिन्ह का आवंटन भी 6 दिसंबर को ही हो जाएगा। एक से अधिक उम्मीदवार होने की स्थिति में 20 दिसंबर को मतदान होगा। मतदान का समय सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक निर्धारित किया गया है। 23 दिसंबर को सुबह 9 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। उसी दिन परिणामों की घोषणा भी हो जाएगी।

प्रदेश के 15 शहरों में आम चुनाव कराया जाएगा। इनमें नगर पालिक निगम बिरगांव, भिलाई, रिसाली और भिलाई-चरोदा का चुनाव मुख्य है। उसके अलावा नगर पालिका सारंगढ़, बैकुंठपुर, शिवपुर चरचा, जामुल और खैरागढ़ में नई शहरी सरकार चुना जाना है। प्रेमनगर, मारो, नरहरपुर, कोंटा, भैरमगढ़ और भोपालपट्टनम नगर पंचायतों में भी आम चुनाव होगा।

इन्हीं तारीखों पर कुछ शहरों में वार्डों का उपचुनाव कराया जाना है। यह सीटें पार्षदों के निधन आदि से खाली हुई हैं। उप चुनाव वाले शहरों में बिलासपुर, रायगढ़ और राजनांदगांव नगर निगम भी शामिल है। उसके अलावा गोबरा नवापारा, थान-खम्हरिया, बेमेतरा, कोंडागांव और बड़े बचेली नगर पालिका में उपचुनाव होना है। नगर पंचायत बसना, कुरूद, मगरलोड, उतई, देवकर और केशकाल के वार्डों में भी उप चुनाव कराए जाने हैं।

पोर्टल/समाचार पत्र विज्ञापन हेतु संपर्क : +91-9229705804
Advertise with us