Tuesday, September 21संस्थापक, प्रधान संपादक, स्वामी श्री नवनीत जगतरामका जी
Shadow
bijapur-van-jan-bhoomi-patta

बीजापुर : जो पन्द्रह साल में नहीं हुआ उसे ढाई साल में पूरा कर दिखाया भूपेश सरकार ने : विक्रम, विधायक के हाथों नगर पालिका के 32 हितग्राहियों को मिला वनाधिकार पट्टा

बीजापुर। वन भूमि में काबिज हितग्राहियों को व्यक्तिगत वनाधिकार मान्यता पत्र वितरण की कड़ी में मंगलवार को बीजापुर नगर पालिका अंतर्गत वनभूमि में वर्षों से काबिज 32 हितग्राहियों को बविप्रा के उपाध्यक्ष एवं स्थानीय विधायक विक्रम मंडावी ने वनाधिकार मान्यता पत्र वितरण किया। इस दौरान अपने संबोधन में विधायक ने कहा कि प्रदेश में जब से कांग्रेस की सरकार आई है तब से ग्रामीण इलाकों में वास करने वाले हितग्राहियों को जो आर्हता रखते हैं, उन्हें पट्टा बांट रहे हैं। इसमें बहुत से नियम है।

चूंकि नगरीय इलाकों में पहले वनाधिकार मान्यता पत्र देने का प्रावधान नहीं था। विगत पंद्रह वर्षों तक प्रदेश में सत्तासीन रही सरकार ने भी कब्जाधारियों को मान्यता पत्र नहीं दिया था, लेकिन वर्तमान मुख्यमंत्री भुपेष बघेल की सोच की बदौलत अब नगर पालिका, नगर पंचायत, यहां तक कि नगर निगम क्षेत्र में भी वनभूमि पर काबिज हितग्राहियों को अधिकार पत्र दिया जा रहा है। विधायक ने कहा कि अभी तो यह शुरूआत है। बीजापुर पालिका में आज 32 हितग्राहियों को पट्टे दिए गए हैं और शुरूआत में भी दर्जनभर से ज्यादा हितग्राहियों को लाभांवित किया गया था। अभी सरकार का ढाई साल का कार्यकाल शेष है। जो भी प्रकरण नियम प्रक्रिया में शामिल किए जाएंगे, शीघ्र निवारण कर पट्टों का वितरण किया जाएगा। अभी 2000 पट्टे ग्रामीण इलाकों में वितरण के लिए तैयार हैं। कार्यक्रम में उपस्थित बविप्रा एवं जिपं सदस्य नीना रावतिया ने कहा कि मुख्यमंत्री भुपेश बघेल किसान पुत्र है, इस नाते वे गरीब, किसान, आदिवासियों के दुख-तकलीफों से भलीभांति अवगत हैं। पिछले पंद्रह साल पट्टों के लिए हकदारों ने लंबी लड़ाईयां लड़ी, हड़तालें की, जिसका नतीजा सिफर रहा मगर मुख्यमंत्री भुपेश बघेल ने हकदारों को उनका हक दिलाने का प्रयास किया। आज वनवासियांे को उनका हक मिला है, जो सिर्फ और सिर्फ कांग्रेस सरकार की देन है।

वो चाहे नगरीय क्षेत्र में हो या ग्रामीण क्षेत्र में, हितग्राहियों को पट्टा देने की कार्रवाई निरंतर जारी है। नीना ने कहा कि मुख्यमंत्री की मंषानुरूप आज शहरी, ग्रामीण इलाकों में गोठान बनाए गए हैं। महिलाएं समूहों में कार्य कर रही है। फलदार पौधे लगाकर भी आमदनी कर रही है। युवा आयोग सदस्य अजय सिंह ने कहा कि क्षेत्रीय विधायक विक्रम मंडावी की पहल का नतीजा कि आज वनवासियों को उनका अधिकार मिला है। जिला कांग्रेस अध्यक्ष लालू राठौर ने कहा कि वनाधिकार प्रमाण पत्र की प्रक्रिया काफी जटिल है, बावजूद सरकार कानूनी अड.चनों का समाधान करते हुए कब्जाधारियों को भूमि पर मालिकान हक देने में सफल रही है। सीएमओ पवन मेरिया ने बताया कि कार्यक्रम में 32 हितग्राहियों को वनाधिकार मान्यता प्रमाण पत्र के अलावा मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत् 13 हितग्राहियों को 70-70 हजार रूपए व्यवसाय आरंभ करने हेतु ऋण की पहली किष्त का वितरण भी अतिथियों द्वारा किया गया। इस दौरान पालिका अध्यक्ष बेनहूर रावतिया, उपाध्यक्ष पुरषोत्तम सल्लूर, पार्षद घासीराम नाग, प्रवीण डोंगरे, कलाम खान, संजय गुप्ता, जिला कांग्रेस मीडिया प्रभारी राजेष जैन व अन्य मौजूद थे।

पोर्टल/समाचार पत्र विज्ञापन हेतु संपर्क : +91-9229705804
Advertise with us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *