Saturday, September 18संस्थापक, प्रधान संपादक, स्वामी श्री नवनीत जगतरामका जी
Shadow
bijapur-van-adhikar-patta-ladai

बीजापुर : वनाधिकार पट्टा वितरण में पक्षपात का आरोप, कार्यक्रम में कुर्सी से उठकर सबके सामने बरस पड़ी महिला, विधायक ने कहा : संबंधित अधिकारी से कराएंगे जांच

बीजापुर। नगर पालिका में वनभूमि मान्यता पत्र वितरण कार्यक्रम आरोपों की भेंट चढ़ गया। दरसल कार्यक्रम में मौजूद एक महिला ने हितग्राहियों के चयन में पक्षपात का आरोप लगाया। मंचस्थ मुख्य अतिथि विधायक विक्रम मंडावी से शिकायत करते वार्ड क्रमांक 3 कोकड़ा पारा निवासी लक्ष्मी साहनी का कहना था कि वह वर्ष 1998-99 से उक्त क्षेत्र में स्व निर्मित आवास में निवासरत् है, बावजूद उनका नाम पात्रता सूची में नहीं आया, जबकी पड़ोस के एक अन्य परिवार के नाम चार-चार पट्टे है।

कार्यक्रम में अपनी कुर्सी छोड़कर खड़ी हुई महिला का आरोप था कि वनभूमि पट्टा प्रदाय के लिए जब सर्वे कराया जा रहा था उस वक्त उनकी आवासीय जमीन को राजस्व भूमि बताते सर्वे नहीं कराया गया, जबकि दीर्घावधि से वह वनभूमि पर ही काबिज है, बावजूद उनकी भूमि को राजस्व भूमि बताते उन्हें वनाधिकार मान्यता पत्र के हक से वंचित कर दिया गया। हितग्राहियों के बीच से उठकर आरोप लगा रही महिला को मंचस्थ विधायक समेत अन्य जनप्रतिनिधियों ने समझाने का प्रयास किया। कार्यक्रम संपन्न होने के बाद विधायक ने मौके पर महिला की पूरी बात सुनते प्रकरण की निष्पक्ष सुनवाई के निर्देष सीएमओ नपा पवन मेरिया को दिए। इस संबंध में मीडिया से चर्चा करते विधायक ने कहा कि पिछले पंद्रह सालों से नगरीय क्षेत्रों में पट्टा वितरण नहीं हो रहा था।

पहली बार मुख्यमंत्री ने जो निर्णय लिया है, उससे बहुत सारे हितग्राही सामने आ रहे हें। सरकार के बचे ढाई सालों में दावा आपत्ति के माध्यम से सभी पात्र हितग्राहियों को पट्टा वितरण किया जाएगा। पूछने पर कि महिला को हितग्राहयिों के बीच क्यों बिठाया गया था, इस पर विधायक ने कहा कि पट्टा वितरण में सभी को बुलाया जाता है ताकि इसका ज्यादा से ज्यादा प्रसार हो। चूंकि पट्टा निर्धारण के लिए स्थानीय स्तर पर समिति गठित की गई है। जिसमें पटवारी, वन अमला शामिल है अगर निर्णय लेने में कोई भूल चुक हुई होगी तो संबंधित अधिकारी के माध्यम से जांच कराएंगे और वस्तुस्थिति से अवगत होने के बाद यदि महिला पट्टे की हकदार होगी तो उसे निष्चित ही मान्यता पत्र दिया जाएगा।

पोर्टल/समाचार पत्र विज्ञापन हेतु संपर्क : +91-9229705804
Advertise with us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *