Tuesday, September 21संस्थापक, प्रधान संपादक, स्वामी श्री नवनीत जगतरामका जी
Shadow
baloda-bazaar-swalamban-rath

कलेक्टर ने हरी झंडी दिखाकर किया स्वावलंबन रथ को रवाना रथ के माध्यम से दिव्यांग जनों को विशिष्ट पहचान पत्र बनाने में मिलेगी मदद

बलौदाबाजार, समाज कल्याण विभाग द्वारा दिव्यांग जनों को समाज की मुख्यधारा से जोडने उनके प्रमाणीकरण एवं उन्हें विशिष्ट पहचान पत्र (यूडीआईडी) प्रदान करने के लिए दस्तावेजों के संकलन हेतु जिले में विशेष अभियान शुरू किया गया है। राज्य शासन के निर्देश पर विभाग द्वारा पूरे अगस्त माह को स्वावलंबन माह के रूप में मनाया जा रहा है। इस दौरान ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के चिन्हाकित दिव्यांग तक पहुँच के लिए स्वावलंबन रथ,मोबाइल यूनिट का संचालन किया जा रहा है। आज कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने संयुक्त जिला कार्यालय परिसर से हरी झंडी दिखाकर स्वावलंबन रथ को रवाना किया। इसके साथ ही उन्होनें समस्त नगरीय एवं ग्रामीण निकायों की समीक्षा कर निर्देश दिया है कि कि कोई भी पात्र दिव्यांग यूडीआईडी कार्ड बनाने हेतु छूटना नहीं चाहिए।
जिलें के सभी दिव्यांगजनों का शत प्रतिशत विशिष्ट पहचान पत्र अनिवार्य रूप से बने ताकि आने वाले भविष्य में शासकीय योजनाओं की लाभ से कोई भी दिव्यांग वंचित ना रहे। समाज कल्याण विभाग की उपसंचालक श्रीमती आशा शुक्ला ने बताया कि स्वावलंबन रथ जिलें के सभी क्षेत्रों में भ्रमण कर विशिष्ट पहचान पत्र परियोजना यूडीआईडी हेतु प्रचार प्रसार करेगी। लोगों की दिव्यांगता की स्थिति अनुसार उन्हें यूडीआईडी कार्ड एवं दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनवाने हेतु प्रोत्साहित किया जावेगा। ऐसे दिव्यांगजन जिनको विशिष्ट पहचान पत्र यूडीआईडी हेतु आनलाइन पंजीयन भी किया जावेगा। इसके साथ ही जिन दिव्यांगजनों का दिव्यांगता प्रमाण पत्र नहीं बन पाया है उनका चिन्हाकंन कर दिव्यांगता प्रमाण पत्र एंव विशिष्ट पहचान पत्र बनाने की प्रक्रिया की जावेगी। उन्होंने आगें बताया कि दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 में प्रावधानित 21 प्रकार की दिव्यांगता अनुसार
प्रमाणीकरण,अप्रमाणीकरण, दिव्यांगजनों को विशिष्ट पहचान पत्र विओआई डी एवं दिव्यांगता प्रमाण पत्र जारी कराने के उद्देश्य से जिले में 1 अगस्त से 31 अगस्त 2021 तक स्वावलंबन माह का आयोजन कोविड-19 के सुरक्षा मानको का पालन करते हुए किया जा रहा है।जिसके तहत जिलें के प्रत्येक ग्राम/वार्ड के दिव्यांगजनों का चिन्हांकित करना,उनकी दिव्यांगता की सही स्थिति का पता लगाकर उनका यूडीआईडी पोर्टल में पंजीयन करना इस अभियान का मुख्य उद्देश्य है।
प्राप्त डाटाबेस के आधार पर दिव्यांगजनों को योजनाबध्द तरीके से शासकीय याजनाओं से लाभान्वित करने हेतु विशेष कार्य योजना बनायी जावेगी। श्री शुक्ला ने  स्वावलंबन माह को सफल एवं परिणाममूलक बनाने हेतु जन समुदाय से अपील की है।इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ डॉ फरिहा आलम सिद्की सहित विभागीय कर्मचारी गण उपस्थित रहें।
पोर्टल/समाचार पत्र विज्ञापन हेतु संपर्क : +91-9229705804
Advertise with us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *