Tuesday, July 27संस्थापक, प्रधान संपादक, स्वामी श्री नवनीत जगतरामका जी
Shadow
amrish-puri-22-june-2021-birthday

22 जून जन्मदिन विशेष : श्री अमरीश पूरी, कब मिलेगा फाल्के हमारे मोगाम्बो को, पढ़े पूरी कहानी एवं अन्य जन्मदिन

रायपुर 22 जून 2021। आज के दिन वर्ष  1932 ब्रिटिश राज के पंजाब में श्री अमरीश पूरी जी का जन्म हुआ। आपको बता दे अमरीश पूरी जी महशूर गायक के.ल सहगल के रिश्तेदार थे। वर्ष 1950 में श्री पूरी अपने बड़े भाई श्री चमन पूरी व श्री मदन पूरी के साथ मुंबई आये उनके दोनों भाई पहले से ही  सिने जगत में विलन के किरदार कर रहे थे।

बार-बार ऑडिशंस में रिजेक्ट होने के बाद श्री अमरीश पूरी ने ESIC मुंबई में नौकरी ज्वाइन कर ली फिर भी एक्टर बनने का जूनून उनके सर से नहीं उतरा। वे नाटक एवं ड्रामा में किरदार निभाने लगे, पृथ्वी थिएटर के बहुत सारे नाटकों में उन्होंने अभिनय किया, पश्चात उन्हें राष्ट्रीय संगीत नाटक अवार्ड 1979 से नवाजा गया। इस अवार्ड ने उनके काम को पहचान दिलाई और वे टेलीविज़न एवं फिल्मो में 40 वर्ष की उम्र में आखिरकार उतर ही गए।

इन्होने हिंदी, बंगाली, कन्नड़, पंजाबी, तेलगु, मलयालम, मराठी एवं हॉलीवुड फिल्मो में भी खूब अभिनय किया। वर्ष 1984 में इंडिआना जोंस की श्रृंखला में विलन का किरदार किया। हॉलीवुड के प्रसिद डायरेक्टर स्टेफेन स्पीलबर्ग उन्हें अपना पसंदीदा विलन कहते थे।

श्रीं अमरीश पूरी जी ने मिस्टर इंडिया में मोगाम्बो के किरदार को जैसे परदे के बाहर जिवित ही कर दिया था, बच्चे जब सोते नहीं है या दूध नहीं पीते आज भी उनकी माताएँ कहती है “सो जा, बेटा वर्ना मोगाम्बो आ जाएगा”

विलन के अलावा इन्होंने चाची 420, हंगामा, परदेस, दिल वाले दुल्हनिया ले जायेंगे में कॉमेडी एवं हलके किरदार भी किये।

वर्ष 2005 को ब्लड कैंसर से झुझते श्री अमरीश पूरी जी की मृत्यु हो गयी।

आपको बता दे श्री अमरीश पूरी जी जैसे महान अभिनेता को ना फाल्के अवार्ड मिला है, न पद्मा अवार्ड, सरकार ने तो डाक टिकट भी अभी तक जारी नहीं किया है.

आज भी कानो में गूंजती है उनकी आवाज़

“ये दुनिया एक दुल्हन, दुल्हन की माथे बिंदिया, ये मेरा इंडिया, वतन मेरा इंडिया, चमन मेरा इंडिया”

22 जून के अन्य जन्मदिन

1974 : विजय दक्षिण भारत के सुपर स्टार

1968 : सरोज पांडेय, छत्तीसगढ़ से राज्य सभा सांसद

1982 : करन ग्रोवर, टीवी एवं फिल्म अभिनेता

पोर्टल/समाचार पत्र विज्ञापन हेतु संपर्क : +91-9229705804
Advertise with us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *