Monday, July 26संस्थापक, प्रधान संपादक, स्वामी श्री नवनीत जगतरामका जी
Shadow

मंत्री अमरजीत भगत : जनता की समस्याओं का समय पर हो समाधान

खाद्य और संस्कृति मंत्री तथा गरियाबंद जिले के प्रभारी मंत्री श्री अमरजीत भगत ने बुधवार को जिला कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में शासन की योजनाओं से संबंधित कार्यो की विस्तृत समीक्षा की। मंत्री श्री भगत ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप विभागीय योजनाओं का लाभ आम नागरिकों तक पहुंचाएं। उन्होंने प्राथमिकता के तौर पर जनता की समस्याओं का समाधान समय पर पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

खाद्य मंत्री ने प्रभार जिले गरियाबंद में योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की

श्री भगत ने कहा कि शासन की योजनाओं से आम लोगों को लाभान्वित करने जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जाए। गरियाबंद जिला प्राकृतिक सौंदर्य और वनों से आच्छादित है। यहां विकास की अपार संभावनाएं है। भूतेश्वरनाथ स्थल को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए कार्ययोजना बनाने के भी निर्देश दिए। बैठक में राजिम विधायक श्री अमितेश शुक्ल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती स्मृति ठाकुर, उपाध्यक्ष श्री संजय नेताम, कलेक्टर श्री निलेशकुमार क्षीरसागर, पुलिस अधीक्षक पारूल माथुर सहित जिला अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि शामिल थे।

खाद्य विभाग के समीक्षा में श्री भगत ने कहा कि सभी पहुंचविहिन केन्द्रों में खाद्यान्न का भण्डारण सुनिश्चित हो। खाद्य सुरक्षा समिति का पुनर्गठन कर अनिवार्य रूप से किया जाए। उन्होंने किसान न्याय योजना के संबंध में भी जानकारी ली। इसके तहत किसानों को अरहर, मूंग, उड़द, केला, कोदो, कुटकी, रागी जैसे फसल को बढ़ावा देने के लिए जोर दिया। मंत्री श्री भगत ने गोधन न्याय योजना अंतर्गत जुड़े महिला समूहों के भुगतान समय पर करने के निर्देश दिये है। उन्होंने गौठानों को मल्टी एक्टिविटी सेंटर के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए।

मंत्री श्री भगत ने जिले में स्वास्थ्य संबंधी जानकारी भी अधिकारियों से प्राप्त की। उन्होंने कोविड के संभावित तीसरे लहर से निपटने के लिए अभी से तैयारी करने और सतर्कता बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले के सभी सामुदायिक और प्राथिमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में पर्याप्त दवाई और अन्य चिकित्सा संसाधन उपलब्ध करने तथा मितानिनों के पास दवाई उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने सुपेबेड़ा में उप स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण सहित यहां कीडनी से पीड़ित मरीजों की जानकारी ली और सतत् ईलाज के निर्देश दिये है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को भी शुद्ध पेयजल की व्यवस्था के लिए आवश्यक तैयारी करने कहा गया।

क्रेडा विभाग को दुर्गम और वनांचल क्षेत्रों में हाईमास्क लाईट लगाने तथा पूर्व से स्थापित सोलर लाईटों के रख-रखाव के निर्देश दिये। विद्युत विभाग को लो-वोल्टेज की समस्या से निजात दिलाने और विद्युत सब स्टेशन के कार्य को तीव्र गति से पूर्ण करने के निर्देश दिये है। प्रभारी मंत्री श्री भगत ने राजस्व प्रकरणों जैसे सीमांकन, बटवारा, नामांतरण आदि प्रकरणों पर लोक सेवा गारण्टी अधिनियम के तहत शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए।

पोर्टल/समाचार पत्र विज्ञापन हेतु संपर्क : +91-9229705804
Advertise with us