Monday, November 18

#MovieReview 2.0: कमाल के VFX और शानदार एक्टिंग से बनी बेहतरीन फिल्म, रजनी की एंट्री पर एक्साइटेड हो डांस करने लगे फैंस

बॉलीवुड न्यूज़ | एस शंकर निर्देशन में बनी फिल्म 2.0 सिनेमाघरों में आज रिलीज हो गई है। इसे 3 डी और नॉन 3 डी दोनों वर्शन में रिलीज़ किया गया है। यह एक साइंस-फिक्शन फिल्म है और 2010 में आई रजनीकांत की फिल्म रोबोट का सीक्वल है। प्रीक्वल रोबोट की तरह इसमें भी रजनीकांत का डबल रोल (वसीकरन और रोबोट बने चिट्टी) है। इसकी फिल्म की कहानी चिट्टी, वसीकरन, नीला (एमी जैक्शन), पक्षी राजन (अक्षय कुमार) और धीरेन्द्र बोहरा (सुधांशु पांडे) के इर्द-गिर्द घूमती नजर आती है।

रोबोट के मुकाबले इस बार चिट्टी ने ज्यादा स्वैग के साथ और अधिक शक्तिशाली बनकर वापसी की है। फिल्म में चिट्टी के दो अपडेटेड वर्जन 2.0 और 3.0 दिखाए गए हैं, जिनकी अपनी अलग-अलग खूबियां हैं। यह फिल्म अपने प्रीक्वल फिल्म रोबोट से भी बेहतर है। खास तौर पर इसका 3 डी इफ़ेक्ट जबस्दस्त है। डायरेक्टर एस. शंकर की इस फिल्म को लेकर ऑडियंस का जबरदस्त क्रेज देखने को मिल रहा है। रजनीकांत के फैन्स गुरुवार सुबह के शोज के लिए बहुत एक्साइटेड दिखे।

रेटिंग

स्टार रेटिंग 4.5/5
स्टारकास्ट रजनीकांत, अक्षय कुमार, एमी जैक्सन
डायरेक्टर एस शंकर
प्रोड्यूसर अलीराजा सुभाषकरण, के.करुणामूर्ति
संगीतकार ए.आर रहमान
गीतकार मधान कर्की, अब्बास टायरवाला
गायक अरमान मलिक, शाशा त्रिपाठी, नक्श अजीज, कैलाश खेर
जॉनर साइंस फिक्शन
रनिंग टाइम 147 मिनट

कहानी

फिल्म की कहानी कुछ इस तरह है, पक्षी राजन एक पक्षीविज्ञानी है। मोबाइल फोन और टावर से निकलने वाली हानिकारक किरणों से विलुप्त हो रहे पक्षियों के बारे में वह काफी चिंतित रहता है। अपने जुनून और पक्षियों के अस्तित्व के लिए वह असमय मौत को गले लगा लेता है। मरने के बाद उसे अद्भुत शक्तियां प्राप्त हो जाती हैं। इसके बाद पक्षी राजन एक चिड़िया के रूप में मोबाइल फोन को खत्म करने के इरादे से चेन्नई आता है और पूरे सिस्टम को बाधित कर देता है। वह काफी क्रूर है और पक्षियों को बचाने के लिए किसी भी हद तक जा सकता है।




पक्षी राजन द्वारा मचाई गई तबाही को देख कर गृह मंत्री (आदिल हुसैन) वसीकरन और उनके निजी रोबोट नीला (एमी जैक्सन) को बुलाते हैं। पक्षी राजन की तकात और उसके द्वारा किए जा रहे विनाश को देखकर वसीकरन को मजबूरन चिट्टी को वापस बुलाना पड़ता है। एक दूसरे वैज्ञानिक धीरेन्द्र बोहरा चिट्टी की वापसी से खुश नहीं हैं। इसलिए वह वसीकरन के लिए परेशानी क्रिएट करते हैं।

अच्छा डायरेक्शन

शंकर ने एक बेहतरीन कहानीकार हैं। फिल्म में शानदार वीएफएक्स का इस्तेमाल करके वे बहुत अच्छे तरीके से इसकी कहानी दर्शकों को बताने में कामयाब हुए हैं। कहानी को बताने के लिए शंकर ने अपनी कल्पना का भी बाखूबी उपयोग किया है। कई बार तो एक सेकंड के लिए भी स्क्रीन से नज़र हटाना मुश्किल लगता है। 2.0 को बनाने में 500 करोड़ रुपये से अधिक का खर्च आया है। इसे भारत की सबसे महंगी फिल्म कहा जाता है। हालांकि, फिल्म में इस्तेमाल किए गए वीएफएक्स को देखने पर यह कहीं से भी ज्यादा नहीं लगता है।

बेहरतरीन एक्टिंग

सुपरस्टार रजनीकांत एक बार फिर से अपने पुराने अंदाज में दिखाई दिए। हालांकि, चिट्टी के अपडेटेड वर्जन 2.0 और 3.0 के साथ उनका रोल और भी ज्यादा स्टाइलिश हो जाता है। इन सब के बावज़ूद अक्षय कुमार ने फिल्म में अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज कराई हैं। पक्षी राजन के रूप में विलेन के किरदार के साथ उन्होंने पूरा न्याय किया है। बाकी के कलाकारों ने भी अच्छी एक्टिंग की है। शंकर की यह फिल्म एक ट्रूली सिनेमैटिक एक्सपीरियंस प्रदान करती हैं। इसलिए इसे बड़ी स्क्रीन पर देखना बुरा अनुभव नहीं होगा। फिल्म में पक्षीराज और 2.0 की लड़ाई आपके पैसे वसूल कर देगी।

ट्रेलर देखे 

सुबह 4 बजे हुआ पहला शो

दक्षिण भारत में फिल्म का पहला शो सुबह 4 बजे शुरू हुआ। इससे पहले प्रशंसकों ने रजनीकांत के कटआउट को दूध से नहलाया और ढोल की थाप पर डांस करते हुए फिल्म का वेलकम भी किया। मुंबई में भी कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला। लोग तड़के से ही सिनेमाघरों के बाहर टिकट की कतार में खड़े नजर आए।

साल की सबसे बड़ी ओपनर बनेगी 2.0

अनुमान लगाया जा रहा है कि 2.0 साल की सबसे बड़ी ओपनर साबित हो सकती है। ट्रेड एनालिस्ट गिरीश जौहर का कहना है कि सिर्फ हिंदी बेल्ट में ही यह फिल्म 20-25 करोड़ रुपए का कलेक्शन करेगी। वहीं, सभी भाषाओं (हिंदी के साथ तमिल, तेलुगु और अन्य 12 भाषाएं) का कुल कलेक्शन पहले दिन ही 100 करोड़ पहुंच सकता है। बता दें कि मूल रूप से तमिल में बनी यह फिल्म 3D कैमरे से शूट की गई है। 3D कैमरे पर शूट होने वाली यह भारत की पहली फिल्म है। यह भारत की सबसे महंगी फिल्म है और इसका बजट 543 करोड़ रुपए है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *