छत्तीसगढ़ में मिला कोरोना संक्रमण का पहला मरीज, AIIMS रायपुर ने की पुष्टि

aiims-corona

रायपुर। देश के अलग-अलग राज्यों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस (कोविड-19) ने छत्तीसगढ़ में दस्तक दे दी है. राजधानी रायपुर में कोरोना वायरस से संक्रमण का पहला मामला सामने आया है. इसकी पुष्टि रायपुर AIIMS ने की है. कोरोना वायरस के एक मरीज की पुष्टि होने से सरकार में हड़कंप मच गया है. रिपोर्ट के पॉजिटिव आने के बाद उस मरीज को आइसोलेशन वार्ड में रख गया है

AIIMS डॉक्टर नितिन नागरकर ने बताया कि रायपुर की एक युवती का टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आया है. उसे आईसोलेशन वार्ड में रखा गया है. हालांकि उन्होंने युवती की जानकारी उजागर नहीं करने की बात कही है. फिलहाल कोरोना पीड़िता युवती का इलाज जारी है.

जानकारी के मुताबिक रायपुर के पॉश कॉलोनी की रहने वाली युवती लंदन से इंदौर होते हुए 15 मार्च को रायपुर पहुंची है. रूटीन चेकअप कराने बुधवार को एम्स गई थी, जहां सैंपल रिपोर्ट पॉजिटिव आया है. पीड़िता समेत पूरा परिवार को डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है. रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उस फ्लाइट से यात्रा करने वाले सभी यात्रियों की सूची निकाली जा रही है. सभी की जाँच के साथ आइसोलेशन में रखने की तैयारी स्वास्थ्य विभाग कर रहा है.

राज्य सरकार ने भी अपील की है कि जरूरी ना हो तो लोग अपने घरों से बाहर ना निकले. जिनता हो सके सावधानी बरते और भीड़-भाड़ वाले इलाके से दूर रहे. वही स्वास्थ्य विभाग भी कोरोना से निपटने के लिए पूरी तैयारी में है. विदेश से आने वाले सभी लोगों का टेस्ट करने के बाद ही घर भेजा जा रहा है. कोई भी व्यक्ति संदिग्ध मिला, तो उसे आइसोलेशन में रखा जा रहा है. जिससे वो किसी और के संपर्क में न आ पाए.

बता दें कि प्रदेश भर में कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए स्कूल-कॉलेज, सभी शासकीय कार्यक्रम, जिम, स्वीमिंग पूल, वाटर पार्क, लाइब्रेरी, सार्वजनिक जगहों को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है. ऐसे कदम उठाए जा रहे हैं कि लोगों को एकत्रित होने की जरूरत न पड़े.