Wednesday, July 28संस्थापक, प्रधान संपादक, स्वामी श्री नवनीत जगतरामका जी
Shadow
doctor-shyama-prasad-mukherjee

6 जुलाई जन्मदिन विशेष : डॉ श्यामा प्रसाद मुख़र्जी जयंती एवं धर्मगुरु दलाई लामा, एक्टर रणवीर सिंह व अन्य

रायपुर। 6 जुलाई 1901 को डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुख़र्जी जी का जन्म कलकत्ता के ब्राह्मण परिवार में हुआ, वे बचपन से पढाई लिखे में तेज थे। आजादी की लड़ाई में भी उन्होंने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। श्यामा प्रसाद मुख़र्जी जी पेशे से वकील थे उन्होंने ने इंग्लैंड से बैरिस्टर की पढाई पूरी की थी।

33 साल की उम्र में वे वर्ष 1934 में कलकत्ता यूनिवर्सिटी के सबसे युवा कुलपति रहे, उन्होंने वर्ष 1938 तक कार्यभार संभाला, उन्होंने राजनीति की पारी कांग्रेस पार्टी से वर्ष 1929 में शुरू की परंतु कुछ मतभेदों के कारण पश्चात ही उन्होंने पद एवं पार्टी से इस्तीफा दे दिया। वर्ष 1939 वे नवनिर्मित हिन्दू महासभा के पार्टी अध्यक्ष चुने गए पश्चात वे बंगाल की राजनीति में बहुत सक्रिय एवं मजबूत माने जाने लगे।

वर्ष 1947 में भारत आज़ाद हुआ, आज़ाद भारत की पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की प्रथम सरकार में मतभेदों के बावजूद उन्हें केंद्रीय मंत्री (उद्योग एवं आपूर्ति विभाग) बनाया गया।

डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुख़र्जी जी ने जम्मू कश्मीर में लागू होने वाले आर्टिकल 370 का जम कर विरोध किया, उन्होंने ने नारा दिया “एक देश में दो विधान, दो प्रधान और दो निशान नहीं चलेंगे” कश्मीर में जा के उन्होंने देश की अंखण्डता तोड़ने वाले कानून का भूख हड़ताल से विरोध किया। 11 मई 1953 को उन्हें कश्मीर की सीमा से अपने ही देश में अनैतिक तरीके से घुसने के कारण गिरफ्तार कर लिया गया, फिर 23 जून 1953 को रहस्मयी परिस्तिथी में वे जेल के कारागार में मृत पाये गये।

आर.अस.अस (RSS) के योगदान के साथ उन्होंने भारतीय जन संघ की स्थापना की जो आज की वर्तमान भारतीय जनता पार्टी को कहा जाता है, भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक के तौर पर भी डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुख़र्जी जी को दर्जा दिया गया है।

अन्य भारतीय हस्तियों के जन्मदिन

dalai-lama

1935 बौद्ध धर्मगुरु श्री दलाई लामा

dault-singh-kothari

1906 दौलत सिंह कोठरी, भौतिक शास्त्री

ranveer-singh

1984 एक्टर रणवीर सिंह

जन्मदिन विशेषांक लेखक

श्री बिशेष दुदानी

जन्मदिन/जयंती विज्ञापन हेतु मुझे संपर्क करे – 9229705804

पोर्टल/समाचार पत्र विज्ञापन हेतु संपर्क : +91-9229705804
Advertise with us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *