Wednesday, August 4संस्थापक, प्रधान संपादक, स्वामी श्री नवनीत जगतरामका जी
Shadow
ram-charan-teja-as-alluri-sitaraman-raju

4 जुलाई जयंती विशेष : श्री अल्लूरी सीतारामा राजू, महान आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी, आंध्र प्रदेश व अन्य

रायपुर। 4 जुलाई वर्ष 1897 को महान आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी श्री अल्लूरी सीतारामा राजू का आंध्र प्रदेश के विशाखापट्नम जिले के पांड्रिक गांव में हुआ। आदिवासी समाज वन्य में आचरण करते है और प्राचीन काल से कभी बंधन में नहीं रहे, जब अंग्रेज़ो ने भारत में अपनी हुकूमत जमा ली तब श्री अल्लूरी सीताराम राजू जैसे कई आदिवासी नेता जंगलो से आजादी का बिगुल बजा रहे थे।

श्री अल्लूरी सीतारामा राजू ने 1922 में रम्पा की क्रांति का नेतृत्व किया था। श्री अल्लुरी जंगलो में संन्यासी के वेश में तीर कमान लिए विचरण करते थे। आदिवासी लोग उन्हें चमत्कारी एवं सिद्धपुरुष मानते है। 1922 अगस्त माह से शुरू रम्पा की लड़ाई गुरिल्ला युद्ध में बदल चुकी थी, जो 2 वर्षो तक चली वर्ष 1924 मई महीने में ब्रिटिश सेना ने घात लगा कर, पेड़ पर बांध कर उन्हें गोली मार दी।

alluri-sitaraman-raju

श्री अल्लूरी सीतारामा राजू जी को जिस पेड़ पर बांधा गया था वही उनकी समाधि स्थल है, आंध्र प्रदेश सरकार उनके जन्मदिन 4 जुलाई को राजकीय उत्सव के रूप में मनाता है। 1986 में भारत सरकार ने उनके नाम पर डाक टिकट जारी किया है। 1974 में अल्लूरी सीताराम राजू तेलगु फिल्म रिलीज़ हुई थी।

*2021 में बाहुबली के प्रख्यात डायरेक्टर निर्माता अस.अस. राजामौली भी श्री अल्लूरी सीताराम राजू पर एक फिल्म बना रहे है जिसका मुख्य किरदार रामचरण तेजा निभाने वाले है।

अन्य जन्मदिन

gulzari-lal-nanda

1898 श्री गुलजारी लाल नंदा, भारत के पूर्व प्रधानमंत्री

neena-gupta

1959 नीना गुप्ता, अभिनेत्री

पोर्टल/समाचार पत्र विज्ञापन हेतु संपर्क : +91-9229705804
Advertise with us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *