Monday, June 14संस्थापक, प्रधान संपादक, स्वामी श्री नवनीत जगतरामका जी
Shadow

10 जून आज है शनि देवता की जयंती एवं साल का पहला सूर्य ग्रहण

10 जून, 2021 को शनि जयंती है। हर साल ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि पर भगवान शनि का जन्मोत्सव मनाया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शनि देव भगवान सूर्य के पुत्र हैं। शनि जयंती पर शनि देव की विधि- विधान से पूजा- अर्चना करने से शनिदेव की विशेष कृपा प्राप्त होती है। जहां शनि के अशुभ प्रभावों से व्यक्ति का जीवन बुरी तरह प्रभावित हो जाता है वहीं शनि के शुभ प्रभावों से व्यक्ति का जीवन राजा के समान हो जाता है।

साल का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून 2021, गुरुवार को लगने वाला है. सूर्य ग्रहण के दौरान चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के ठीक बीच में होगा. तीनों खगोलीय पिंड एक दूसरे के बिल्कुल सीध में होंगे. इससे पहले, 26 मई को साल का पहला चंद्र ग्रहण लगा था. 10 जून को लगने वाला सूर्य ग्रहण इसलिए भी खास है, क्योंकि ग्रहण पर शनि जयंती का भी योग बन रहा है. आइए आपको बताते हैं कि साल के पहले सूर्य ग्रहण को भारत में कब और कहां से देख सकेंगे.

भारत में कितने बजे दिखेगा सूर्य ग्रहण – साल का पहला सूर्य ग्रहण भारत में सभी जगहों पर नजर नहीं आएगा. लेकिन इस नजारे को आखिरी समय में बेहद कम समय के लिए लद्दाख की उत्तर सीमाओं और अरुणाचल प्रदेश की दिबांग वाइल्ड लाइफ सेंचुरी से शाम को तकरीबन 5 बजकर 52 मिनट पर देखा जा सकेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *