Thursday, September 23संस्थापक, प्रधान संपादक, स्वामी श्री नवनीत जगतरामका जी
Shadow
virkam-mandavi

बीजापुर : पर्यटन स्थलों के विकास सहित सुविधाएं बढ़ाने पर जोर, विधायक मंडावी एवं कलेक्टर अग्रवाल ने पर्यटन समितियों को दी केम्पिंग टेंट

बीजापुर। जिले के प्राकृतिक सौन्दर्य से परिपूर्ण और आकर्षक पर्यटन स्थल अब पर्यटकों को लुभा रहे हैं और बाहर से पर्यटक आकर इन पर्यटन स्थलों की खूबसूरती को तन्मयता से अवलोकन कर रहे हैं। वहीं उक्त पर्यटन स्थलों की जानकारी लेने सहित विभिन्न माध्यमों से साझा भी कर रहे हैं। यही वजह है कि अब जिले के नीलम सरई, लंकापल्ली, भद्रकाली, मट्टीकरका आदि पर्यटन स्थलों में पर्यटकों की आवाजाही बढ़ी है। आज कलेक्टोरेट में विधायक विक्रम मंडावी, कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष शंकर कुड़ियम और अन्य जनप्रतिनिधियों को यह जानकारी देते हुए नीलम सरई तथा भद्रकाली पर्यटन समिति के सदस्यों यशकुमार, रवि सोढ़ी, नागेश गटपल्ली, पुनीता तलांडी, मोनिका कुरसम एवं नरेन्द्र सुरे ने बताया कि जिले के पर्यटन स्थलों को देखने-जानने की ललक पर्यटकों में बढ़ी है। बहरहाल उन्हे गाईड, ट्रेकिंग तथा स्थानीय खान-पान की सुविधाएं मुहैय्या करवा रहे हैं। वहीं पर्यटन स्थलों की साफ-सफाई, पार्किंग इत्यादि सुनिश्चित कर रहे हैं। इस दौरान विधायक एवं उपाध्यक्ष बस्तर विकास प्राधिकरण विक्रम मंडावी तथा कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने पर्यटन समितियों के इन सदस्यों को केम्पिंग टेंट प्रदान किया। जिससे पर्यटकों को इन पर्यटन स्थलों के समीप रात में केम्प करने में सहूलियत होगी।

इस मौके पर विधायक मंडावी और कलेक्टर अग्रवाल ने जिले के पर्यटन स्थलों को विकसित करने सहित सुविधाएं बढ़ाने पर बल देते हुए कहा कि उक्त पर्यटन स्थलों पर आवागमन के लिए सड़क निर्माण तथा पर्यटन स्थलों पर शेड, शौचालय, नलकूप आदि की व्यवस्था की जायेगी। उन्होने पर्यटन समितियों को स्थानीय स्तर पर पर्यटकों को खान-पान, नाश्ता, भोजन, पानी आदि सुलभ कराने कहा। जिससे उन्हे आय संवृद्धि हो सके। वहीं पर्यटकों के मनोरंजन हेतु स्थानीय लोक नर्तक दल चिन्हीत करने की समझाईश दी, ताकि लोक नर्तक दलों को भी आमदनी हो सके। इसके साथ ही शोवेनियर शॉप, हाईकिंग स्टीक की उपलब्धता हेतु शीघ्र पहल किये जाने आश्वस्त किया। गौरतलब है कि जिले में भैरमगढ़ ब्लाक के नेलसनार एवं मंगलनार, उसूर ब्लाक के नीलम सरई एवं लंकापल्ली तथा भोपालपटनम ब्लाक के पोषणपल्ली, मट्टीमरका, भद्रकाली और चन्दूर में स्थानीय युवाओं की पर्यटन समितियां गठित कर उन्हे गाईड एवं आतिथ्य सत्कार सम्बन्धी समुचित प्रशिक्षण दी गयी है। उक्त पर्यटन स्थलों तथा जिले के पुरातात्विक धरोहरों एवं मंदिरों के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु वेबसाईट भी तैयार किया जा रहा है। जिससे अधिकाधिक पर्यटक जिले में आकर इन पर्यटन स्थलों को देख सकेंगे।

पोर्टल/समाचार पत्र विज्ञापन हेतु संपर्क : +91-9229705804
Advertise with us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *