हर रोज विभिन्न वार्ड में निकाली जा रही रैली

रायगढ़। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत निगम क्षेत्र के विभिन्न वार्डों को ओडीएफ करने घर-घर दस्तक दी जा रही है। इसके लिए शहर में जोनवार टीम गठित की गई है, जो हर रोज घर-घर जाकर लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूकता करने के साथ शौचालय निर्माण के लिए आवेदन भी दे रहे हैं। शासन के निर्देशानुसार स्वच्छ भारत मिशन के लिए निर्धारित स्वच्छता निरीक्षण के पूर्व अधिक से अधिक वार्डों को ओडीएफ घोषित करना है। इसे देखते हुए निगम आयुक्त लोकेश्वर साहू के निदेर्शानुसार शहर के जारों जोन में विशेष टीम गठित की गई है। टीम का मार्गदर्शन समाज कल्याण अधिकारी व प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी प्रवीण शर्मा कर रहे हंै। निगम स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, कर्मचारी सहित सफाई कर्मियों को भी शामिल किया गया है। हर रोज टीम द्वारा शाम 4 बजे से विभिन्न वार्डों के मोहल्लों में रैली निकाली जा रही है। aa
रैली के दौरान घर-घर जाकर स्वच्छ भारत मिशन की जानकारी देने के साथ सभी घरों में कचरा रखने दो डस्टबीन उपयोग करने की बात कही जा रही है। इसी तरह घरों में शौचालय की जानकारी भी ली जा रही है। ऐसे घर जहां शौचालय नहीं उन्हें तुरंत आवेदन दिया जा रहा है। रैली के दौरान लोगों को शौचालय का उपयोग करने और अपने नगर, वार्ड, गली व मोहल्ले को स्वच्छ रखने की अपील की जा रही है।
प्रभारी स्वास्थ्य अधिकरी प्रवीण शर्मा ने रैली को नियमित करने और शहर के विभिन्न वार्डों को ओडीएफ बनाने शहर के लोगों और जनप्रतिनिधियों से सहयोग की अपील की है।
शौचालय बनाने पर निगम देगा रुपए
शहर के ऐसे परिवार जिनके घर शौचालय निर्माण नहीं हुआ है। ऐसे लोग खुद से शौचालय निर्माण करा सकेंगे। इस पर निगम प्रशासन द्वारा शौचालय निर्माण के दौरान तीन किश्तों में 17200 दिया जाएगा। सोमवार को हुई एमआईसी की बैठक के दौरान उक्त योजना की जानकारी आयुक्त लोकेश्वर साहू ने उपस्थित जनप्रतिनिधियों को दी। इस दौरान आयुक्त श्री साहू ने कहा कि योजना के लिए केंद्र शासन से 19200 रुपए शहरी क्षेत्रों के लिए तय किया है, जिसमें 2000 रुपए आवेदन के साथ शुल्क जमा करना होता है। इस 2000 हजार रुपए को काटकर 17200 रुपए सीधे हितग्राहियों को तीन किश्तों में विधिवत् प्रक्रिया के तहत भुगतान किया जाएगा। इस दौरान आयुक्त श्री साहू ने स्वच्छता सर्वेक्षण को देखते हुए शहर के अधिक से अधिक वार्डों को ओडीएफ घोषित करने एमआईसी सदस्यों से सहयोग की बात कही।
मिशन क्लीन सिटी का प्रशिक्षण आज से
मिशन क्लीन सिटी के अंतर्गत निगम के अधिकारियों, कर्मचारियों, स्वसहायता समूह के सदस्यों व जनप्रतिनिधियों को प्रशिक्षण देना है। प्रशिक्षण 26 अक्टूबर की सुबह 11 बजे से होगा। हर रोज दो बेच में प्रशिक्षण होगा। इसमें पहले दिन सुबह 11 से 1 स्वसहायता समूह के सदस्यों का प्रशिक्षण निगम सभागार में होगा। इसी तरह दोपहर 2 से 4 बजे तक जनप्रतिनिधियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।